28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

औषधीय गुणों का खजाना है ये खास सब्जी, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर, जानें फायदे

मनीष पुरी/भरतपुर:- मौसम के हिसाब से हरी-भरी सब्जियां खाना हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इस समय से मिलने वाली ये हरी सब्जियां कहीं ना कहीं हमारे शरीर के लिए काफी अच्छी और लाभकारी होती हैं. इन हरी-भरी सब्जियों में काफी मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फिट और तंदुरुस्त बनाए रखने में कारगर होते हैं.

ऐसी ही एक सब्जी ग्वार की फली है, जो मौसम के हिसाब से काफी अधिक मात्रा में मिलती है और यह सब्जी अगर मौसम के हिसाब से खाई जाए, तो हमारे शरीर को काफी अच्छी और गुणकारी लाभ प्रदान करती है. ग्वार की फली की सब्जी हमारे शरीर को तंदुरुस्त और फिट रखने में अपनी काफी कारगर साबित होती है. इसमें पाए जाने वाले औषधीय पोषक तत्व शरीर को फिट और हेल्दी रखते हैं.

विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से होता है भरपूर
आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्रप्रकाश दीक्षित से बात करने पर उन्होंने लोकल18 को बताया कि ऐसी विभिन्न प्रकार की सब्जियां बाजार मे आती हैं, जो मौसम के हिसाब से काफी अच्छी और कारगर होती हैं. इन्हीं में से एक गवार की फली है, जो शरीर के लिए काफी अच्छी होती है. इसमें पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पोषण तत्व जैसे-विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं. इसीलिए हमें इस सब्जी का आहार अवश्य करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- चाहे बनाए जूस या फिर लड्डू, गुणों की खान है ये कटीला पत्ता, शरीर की कई बीमारियों को करेगा छूमंतर!

इन बीमारीयों को करता है दूर
डॉ दीक्षित Local18 को आगे बताते हैं कि इस सब्जी का सेवन करने से शरीर में होने वाली बीमारियां जैसे-पेट की समस्या, वजन घटाने, विटामिन और मिनरल्स पाने, इम्यूनिटी बूस्ट करने, शुगर कंट्रोल करने, शरीर की सूजन को दूर करने, हड्डियां मजबूत करने में सहायक होती है. इसलिए हमें इस सब्जी का उपयोग मौसम के हिसाब से अधिक करना चाहिए.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 13:20 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

इस पीले फूल के फल और तना में भी है औषधीय गुण, शरीर की कई बीमारियों के लिए काल!

nyaayaadmin

क्या केराटिन ट्रीटमेंट के नुकसान भी होते हैं? डॉक्टर ने बताई सारी जानकारी

nyaayaadmin

बुढ़ापा को करना है दूर और दिखना है हमेशा जवान, तो रोजाना इस चीज का करें सेवन

nyaayaadmin