31 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एक दिन में 2 से ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए? ज्यादा खाने से क्या होगा अस

Eggs Consumption Per Day: हमारे शरीर को चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इनमें प्रोटीन बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. हमें रोजाना 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. एक अंडे से 5 से 6 ग्राम प्रोटीन मिल पाता है. ऐसे में डॉक्टरों यह सलाह देते हैं कि रोज 2 अंडे आप खा सकते हैं. अब सवाल है कि 2 अंडे अगर हम रोज खाएं तो इससे 10 से 12 ग्राम प्रोटीन हमें मिल जाएगा लेकिन हमें रोज 50 से 60 ग्राम प्रोटीन रोज चाहिए तो अगर हम 2 से ज्यादा खाकर ही इस प्रोटीन को प्राप्त कर लें तो क्या होगा.इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रोटीन हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. प्रोटीन ही हमारे शरीर में टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करता है और एनर्जी देता है. वहीं यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और भूख पर भी काबू रखता है. पर एक दिन में दो से ज्यादा अंडे नहीं खाने के पीछे कई लॉजिक है.

कोलेस्ट्रॉल का खतरा कितना
अमेरिका में प्रैक्टिस कर रही क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती है कि पहले यह माना जाता था कि अंडा में कोलेस्ट्रॉल भी होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है. एक अंडे में करीब 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. इस हिसाब से 2 अंडे में 400 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होगा. लेकिन एक दिन में एक इंसान को 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल की ही जरूरत होगी. इससे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल शरीर में जाएगा तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल में बदलने लगेगा. हालांकि इसके बाद की कुछ रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि अंडे में डायट्री कोलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल या कसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता. इसके बावजूद अगर हम ज्यादा अंडे खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल कुछ न कुछ तो असर जरूर करेगा.

किडनी और हार्ट पर बढ़ जाएगा लोड
अब सवाल है कि एक दिन में दो से ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाना चाहिए तो इसके पीछे सिंपल लॉजिक है. डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि हमें एक दिन में 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. पर हर चीज की एक लिमिट होती है. अगर में 10 अंडे खा लिए तो इससे 50 से 60 ग्राम प्रोटीन हमें मिलेगा. लेकिन इसके बाद जो हम खाएंगे उससे भी तो प्रोटीन बनेगा. आखिरकार ये ज्यादा प्रोटीन जाएगा कहां. अगर आपके शरीर में ज्यादा प्रोटीन हो जाए तो इसके अपने अलग नुकसान है. अगर शरीर में अतिरिक्त प्रोटीन होगा तो इससे खून में फैट की मात्रा बढ़ जाएगी जो हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है. वहीं अतिरिक्त प्रोटीन किडनी पर भी अतिरिक्त दबाव डालेगा इससे किडनी की बीमारी भी होगी. यही कारण है कि प्रोटीन को भी जरूरत से ज्यादा नहीं लेने की सलाह दी जाती है. अगर व्यक्ति का काम सामान्य है तो उसे प्रति किलोग्राम वजन पर 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

हड्डियां हो जाएगी कमजोर
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि अगर हम ज्यादा अंडे खा लेंगे तो उससे प्रोटीन निकालने के लिए हमारे पास उस मात्रा में एंजाइम नहीं बनता है. इससे जब यह शरीर से बाहर जाएगा तो किडनी पर ज्यादा लोड बढ़ेगा. इस कारण वह ठीक से शरीर से टॉक्सिन नहीं निकाल पाएगा. किडनी के अलावा यह लिवर पर भी लोड बढ़ाएगा. एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से बाद में ऑस्टियोपोरोसिस क बीमारी हो सकती है और इससे हड्डियां भी कमजोर हो सकती है.

फिर कितने अंडे रोज खाने चाहिए
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि एक दिन में आपको कितने अंडे की जरूरत होती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोज किस तरह का काम करते हैं. अगर मेहनत वाला काम करते हैं जो एनर्जी खर्च का 35 प्रतिशत आपको प्रोटीन से पूरा करना चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि अंडे से इसकी पूर्ति कर ली जाए. सामान्य नियम यह कि अंडे से आप कुल प्रोटीन का 20 से 30 प्रतिशत ही प्राप्त कीजिए. उदाहरण के लिए यदि आप कठिन शारीरिक मेहनत करते हैं और आपको एक दिन में 100 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है तो 20 से 30 ग्राम प्रोटीन के बराबर आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. यानी उस स्थिति में आप 4 से 5 अंडे का सेवन कर सकते हैं लेकिन ऐसा किसी के साथ नहीं होता कि उसे एक दिन में 100 ग्राम प्रोटीन की जरूरत हो. ज्यादा से ज्यादा एक दिन में 60 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत हो सकती है.

इसे भी पढ़ें-पेट में उठ रही धधक और छाती में जलन को नेस्तनाबूत कर सकता है ये 3 मैजिक ड्रिंक, खाली पेट कीजिए सेवन, गजब का होगा फायदा

इसे भी पढ़ें-दाढ़ी बनाने से पहले करते हैं ये गलती तो बर्बाद हो जाएगा चेहरा, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढे़, छोटे से उपाय से चमकते रहेंगे आप

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 15, 2024, 10:29 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मीठा खून नहीं, ऐसे ब्लड वाले लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, यहां जानें सच

nyaayaadmin

बाहों और पीठ पर हो रहे हैं छोटे-छोटे दानें? जानें बॉडी एक्‍ने होने की वजह

nyaayaadmin

कैंसर रोगियों के लिए कारगर है पंचकर्म, तीन महीने में दिखेगा असर

nyaayaadmin