29 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एक दिन में कितने घंटे एक्सरसाइज करनी चाहिए? हर किसी के लिए टाइम अलग

How Many Hours Should You Workout: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है. इसके जरिए आप अपने शरीर को फिट और हेल्दी रख सकते हैं. नियमित एक्सरसाइज करने से शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है. आजकल बड़ी संख्या में लोग जिम में जाकर घंटों वर्कआउट करते हैं. कई लोग कम, तो कुछ लोग ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करते रहते हैं. अब सवाल है कि बेहतर फिटनेस और मसल्स बनाने के लिए रोजाना कितने घंटे एक्सरसाइज करनी चाहिए? इसका जवाब फिटनेस एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करते हैं.

नोएडा की फोर्टियर फिटनेस एकेडमी के ट्रेनर देव सिंह ने News18 को बताया कि हर किसी व्यक्ति का जिम में एक टारेगट होता है. कुछ लोग फिटनेस बेहतर करने के लिए जिम जॉइन करते हैं, तो कई लोगों को मसल्स बनानी होती हैं. इसके अलावा तमाम लोग वजन घटाने के लिए जिम जॉइन करते हैं. जो लोग एथलेटिक्स में होते हैं, उनके लिए भी रेगुलर वर्कआउट बेहद जरूरी होता है. जिम में एक दिन में कितने घंटे वर्कआउट करना चाहिए, यह आपके फिटनेस टारगेट, शारीरिक क्षमता और इच्छा के ऊपर डिपेंड करता है.

फिटनेस ट्रेनर ने बताया कि सामान्य फिटनेस बनाए रखने के लिए सप्ताह में 3 से 5 दिन 30 से 60 मिनट का वर्कआउट पर्याप्त होता है. इसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने वाली एक्सरसाइज शामिल हो सकती हैं. अगर आपका लक्ष्य वजन घटाना है, तो सप्ताह में 4 से 6 दिन 45-90 मिनट का वर्कआउट करना फायदेमंद हो सकता है. इसमें कार्डियो, हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग होनी चाहिए. मसल बिल्डिंग के लिए सप्ताह में 3-5 दिन 60-90 मिनट का वर्कआउट करना अच्छा माना जाता है. इसमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और रेस्ट करने के दिन निश्चित होने चाहिए.

देव सिंह ने बताया कि फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेचिंग के लिए 20-30 मिनट का वर्कआउट करना पर्याप्त होता है. इसे रोज किया जा सकता है या वर्कआउट के बाद शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा एथलेटिक प्रदर्शन सुधारने और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग के लिए वर्कआउट 90-120 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है, जिसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्पोर्ट्स-स्पेसिफिक ड्रिल शामिल हो सकते हैं. हालांकि आप अपनी क्षमता के अनुसार वर्कआउट करें. अत्यधिक वर्कआउट से चोट लगने और थकावट का खतरा हो सकता है, इसलिए अपने शरीर के संकेतों को समझें और जरूरत के अनुसार आराम भी करें.

यह भी पढ़ें- मर्दों की जिंदगी ‘रंगीन’ बना देगा यह खास ड्राई फ्रूट ! इसमें छिपा अटूट ताकत का राज, सूखे शरीर में डाल देगा जान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 15, 2024, 15:56 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ये है आपके ब्रेन का सबसे बड़ा दुश्‍मन, पलक झपकते ही फाड़ देता है नसें, रोजाना

nyaayaadmin

क्‍या भारत में भी फैल सकता है मंकीपॉक्‍स? अभी तक कितने आए केस, क्‍या हैं लक्षण

nyaayaadmin

साल में मात्र 3 महीने मिलता है ये छोटा सा लाल फल, सेहत के लिए अमृत समान

nyaayaadmin