28 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एक दिन में कितनी बीयर पी सकते हैं? लिवर के डॉक्टर से जानें सही मात्रा, वरना…

How Much Beer Safe To Drink: कई लोगों को लगता है कि बीयर पीना शराब से ज्यादा बेहतर है और इससे सेहत को नुकसान नहीं होता है. आमतौर पर बीयर में 4 से 5% अल्कोहल होता है, लेकिन कई ब्रांड्स की बीयर में शराब के बराबर अल्कोहल होता है. बड़ी संख्या में लोग रोजाना बीयर की 1-2 केन पीना पसंद करते हैं और मानते हैं कि इससे उनकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है. कई लोग तो रोजाना बीयर की कई केन पी जाते हैं. अब सवाल है कि एक दिन में कितनी बीयर पीना सेफ है? चलिए इस बारे में लिवर के डॉक्टर से हकीकत जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैंक्रियाटिको बिलियरी साइंसेज के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोड़ा ने News18 को बताया कि जब अल्कोहल लिवर में पहुंचता है, तो लिवर इसे फिल्टर करता है. इस दौरान लिवर की कुछ सेल्स डैमेज हो जाती हैं. लिवर में नई सेल्स डेवलप करने की क्षमता होती है, जिसकी वजह से कुछ समय बाद नई सेल्स बन जाती हैं, लेकिन लगातार अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए, तो इससे लिवर की नई सेल्स बनाने की क्षमता कम हो जाती है और लिवर डैमेज होने लगता है. अल्कोहल से लिवर की कई बीमारियां हो जाती हैं.

डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि बीयर में शराब के मुकाबले अल्कोहल कम होता है, लेकिन हमारे शरीर के लिए अल्कोहल की किसी मात्रा को सुरक्षित नहीं माना जा सकता है. खासतौर से लिवर के लिए बीयर पीना अच्छा नहीं माना जाता है. जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें बीयर भी नहीं पीनी चाहिए. ऐसा करने से लिवर डैमेज होने लगता है. ज्यादा मात्रा में बीयर पीने से डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर फ्लक्चुएशन की समस्या हो सकती है और इससे पेट से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. बीयर को सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जा सकता है. लोगों को बीयर से भी बचना चाहिए.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट बताती है कि शरीर के लिए एक बूंद अल्कोहल को सुरक्षित नहीं माना जा सकता है. अल्कोहल की पहली बूंद से कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. शराब और बीयर में अल्कोहल मिलाया जाता है, जो एक टॉक्सिक पदार्थ है और यह सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शामिल किया था. कार्सिनोजेन को कैंसर पैदा करने वाले तत्व कहा जाता है. डब्ल्यूएचओ की मानें तो अल्कोहल को पूरी तरह अवॉइड करना ही बेहतर है.

यह भी पढ़ें- प्रोटीन के महंगे डिब्बे छोड़िए, खेतों में उगने वाली देसी चीज बना देगी पहलवान ! शरीर में उबाल मारने लगेगी ताकत

Tags: Alcohol Death, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 10:02 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बारिश के पानी से आंखों में है जलन? इसे रगड़ने या मसलने की न करें भूल, अपनाएं..

nyaayaadmin

Self Anger क्यों होता है खतरनाक? जानें इससे उबरने का सही तरीका

nyaayaadmin

डाइटिंग न वर्कआउट… तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 ‘डांस फॉर्म्स’

nyaayaadmin