25 C
Mumbai
October 10, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एक ग‍िलास दूध में म‍िला लें इन हरे बीजों का पाउडर, मर्दों को म‍िलेंगे 9 फायदे

Health benefits of chewing Fennel Seeds: खाने के बाद होटल या रेस्‍तरां से सौंफ और म‍िश्री की फंकी मारने, ये तो हम सब ने क‍िया है. कई लोग घर पर भी खाने के बाद अक्‍सर सौंफ जरूर चबाते हैं. सौंफ (Fennel Seeds) भारतीय रसोइयों का एक अहम मसाला है जिसे हम खाना बनाने, अचार बनाने आदि में खूब प्रयोग करते हैं. सौंफ को खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में चबाने की परंपरा आज की नहीं बल्‍कि सद‍ियों पुरानी है. खाने के बाद यह न केवल आपके मुंह को एक हल्‍का मीठा और ताजगी भरा एहसास देता है, बल्‍कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. खाने के बाद सौंफ चाबने के कई फायदे हैं. साथ ही पुरुषों के लि‍ए सौंफ एक कमाल की चीज साबित होती है. आइए बताते हैं आपको इसके फायदे.

सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का समूह होता है. सौंफ न सिर्फ सांसों की बदबू को दूर कर सकता है बल्कि कई बेहतरीन फायदों के लिए भी जाने जाते हैं. वहीं आयुर्वेद के अनुसार सौंफ (fennel seeds in hindi) वात तथा पित्त को शांत करता है, भूख बढ़ाता है, भोजन को पचाता है, वीर्य की वृद्धि करता है. मुंह में फ्रेशनेस देने के अलावा जानिए सौंफ के हेल्‍थ बेन‍िफ‍िट्स क्‍या हैं.

1. पाचन में सुधार
सौंफ पाचन प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है. सौंफ में पाए जाने वाले आवश्यक तेलों में एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पेट की मांसपेशियों को आराम देते हैं और गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. इन बीजों में पाए जाने वाले तेलों की वजह से अपच, सूजन और कब्ज में मदद करने के लिए सौंफ की चाय को बहुत उपयोगी माना जाता है. सौंफ के बीज में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल होते हैं, जो एंटीस्पास्मोडिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में योगदान करते हैं. यानी खाने के बाद सौंफ चबाना आपके पेट के ल‍िए कई फायदे दे सकता है.

2. वजन घटाने में सहायक
वजन घटाने में भी सौंफ आपकी मदद कर सकती है. सौंफ के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ती है. सौंफ खाने से भूख भी नियंत्रित रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

3. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
सौंफ में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होती है. पोटैशियम रक्त धमनियों को रिलैक्स करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है.

4. डायब‍िटीज और हार्ट हेल्‍थ
सौंफ के बीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह विशेष रूप से मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है और अचानक शुगर स्पाइक से बचाता है. वहीं सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है. इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है और दिल की सेहत में सुधार होता है.

5. हड्ड‍ियों को देता है मजबूती
सौंफ में कैल्शियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों की मजबूती और सेहत के लिए आवश्यक होते हैं. नियमित रूप से सौंफ खाने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

Health benefits of chewing Fennel Seeds

पुरुषों के लि‍ए सौंफ एक कमाल की चीज साबित होती है. आइए बताते हैं आपको इसके फायदे.

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी हैं सौंफ के बीज (Fennel Seeds benefits For Men)

सौंफ के बीजों का प्रमुख तौर पर इस्‍तेमाल एंटासिड और मुंह की बदबू दूर करने के लिए कारगर है. यह पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए एक कामोत्तेजक के रूप में भी कार्य कर सकता है और पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकता है. सौंफ के बीजों को पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में यौन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. इसका नियमित सेवन कामेच्छा (लिबिडो) बढ़ाने और यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन हार्मोनल संतुलन में सुधार करता है और यौन स्वास्थ्य को मजबूत बनाता है. इसके अलावा सौंफ पुरुषों की प्रजनन क्षमता में भी बढ़ोत्तरी करता है. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. इससे प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है, क्योंकि यह शुक्राणु गुणवत्ता को बेहतर करने में सहायक होती है. इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ के बीज डालें और पी लें. सौंफ का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं.

सौंफ के बीज केवल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अनमोल हैं. इसका नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र से लेकर हृदय, ब्लड प्रेशर और हड्डियों की सेहत तक, कई पहलुओं में सुधार ला सकता है. वहीं सौंफ पुरुषों के लिए स्वास्थ्य के भी कई पहलुओं में फायदेमंद हैं, चाहे वह पाचन स्वास्थ्य हो, यौन स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य, या मानसिक शांति. इसका सेवन आसान है और यह रसोई में भी आसानी से उपलब्ध होता है, जिससे आप इसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं. तो अगली बार भोजन के बाद सौंफ चबाना न भूलें.

Tags: Eat healthy, Food, Health benefit

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 16:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मर्दों की शक्ति को बढ़ा देता है यह पौधा, शुगर-बीपी के लिए भी फायदेमंद

nyaayaadmin

दवाइयों का खजाना है यह जंगली सब्जी! डायबिटीज सहित कई रोगों में कारगर

nyaayaadmin

अंदर से हार्ट के पुर्जे गए हैं हिल पर कहीं आप इसे एसिडिटी समझ छोड़ तो नहीं देत

nyaayaadmin