29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

एक आइडिया ने बदली किस्मत, पांच लाख से शुरू किया स्टार्टअप…अब करोड़ों है कमाई

गौहर/दिल्ली: हमारे देश में प्रतिभाशाली लोगों और उनके अनोखे इनोवेशंस की कोई कमी नहीं है. इस बात को आयुष नाम के एक व्यक्ति ने सच साबित कर दिखाया है. दरअसल, आयुष ने स्क्रैप कार को एक अनोखे रेस्टोरेंट में बदल दिया. जोकि अब भारत में हॉस्पिटैलिटी एंड एंटरटेनमेंट मेपलपोड्स (Maplepods) के नाम से जाना जाता है. कुछ लोग तो इसे कार रेस्टोरेंट के नाम से भी जानते हैं.

लोकल 18 की टीम से बात करते हुए आयुष ने बताया कि उन्होंने यूके की यूनिवर्सिटी से डिजाइनिंग की पढ़ाई की है. भारत वापस लौटने के बाद इस स्टार्टअप को पांच लाख रुपये से शुरू किया था. उन्होंने बताया कि इस स्टार्टअप से सालाना लगभग 1 से 2 करोड़ रुपये कमा लेते हैं. इसे भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं.

आइडिया कैसे आया ?
आयुष ने इस आइडिया के बारे में बताया कि मेरा यूके से भारत आना-जाना लगा रहता है. लेकिन जब वह सस्ती फ्लाइट में सफर करते थे तो उनको काफी नुकसान होता था. उन्होंने बताया कि कई बार फ्लाइट का इंतजार करना पड़ता था. उन्होंने बताया कि एक बार मेरे दिमाग में आइडिया आया कि जैसे विदेशों में स्लीपिंग मेपलपोड्स होते हैं, क्यों ना वैसे ही एंटरटेनमेंट से भरे मेपलपोड्स भारत में भी शुरू करें. जिसकी शुरुआत फिर उन्होंने भारत में 2019 में की.

क्या होता है मेपलपोड्स?
आगे उन्होंने बताया कि मेपलपोड्स, कार रेस्टोरेंट को कहा जाता है. इसमें कई तरह की कैटेगरी होती हैं. जैसे सिनेमा पोड्, गेमिंग पोड्, डाइनिंग पोड्, फैमिली पोड् और इसमें अन्य 100 तरह की कैटेगरी भी हैं. इन पोड्स के अगर फीचर्स की बात करें तो इसमें एयर कंडीशनर, 100 ओटीटी प्लेटफॉर्म वाली एंटरटेनमेंट स्क्रीन, टच मूड लाइट्स मोशन सेंसर और मालिश करने वाली रीक्लिनर सीट्स के अलावा कई अन्य फीचर्स भी मिलेंगे. इन पोड्स की सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह सारे पोड्स इंडिया में ही बनाए और डिजाइन किए जाते हैं.

कैसे कर सकते हैं बुकिंग?
इन पोड्स में समय बिताने के लिए मेपलपोड्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.maplepods.com पर जाकर बुक कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसे बुक करने के लिए कम से कम 2,500 रुपये से 6,500 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है. उन्होंने आगे बताया कि इस वक्त भारत में इनके 8 पोड्स चल रहे हैं. गुड़गांव, नोएडा, पुणे और मुंबई में आप इनके इन पोड्स का लुत्फ ले सकते हैं. अंत में आयुष ने बताया कि आने वाले 5 से 10 साल में इन पोड्स को भारत और पूरी दुनिया में लॉन्च करना चाहते हैं.

Tags: Delhi news, Local18

FIRST PUBLISHED : February 16, 2024, 13:02 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अरे बाप रे! 22 की उम्र में बना दिया रेस्टोरेंट में काम करने वाले रोबोट्स

nyaayaadmin

Thanks to VR, your office will resemble a tropical island

nyaayaadmin

दसवीं के छात्र ने बनाया गजब का डिवाइस, करंट लगने पर स्वत: आपूर्ति हो जाएगी ठप

nyaayaadmin