28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
International

एक अफसर की मौत से पूरे देश में गम, इंसान नहीं…ये था ‘रोबोट अफसर’

सियोल, दक्ष‍िण कोर‍िया से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां एक नगर न‍िगम में काम करने वाले एक रोबोट ने ‘आत्‍महत्‍या’ कर ली है. इससे स्‍थानीय लोग इतने दुखी हो गए हैं क‍ि रोबोट की खुदकुशी पर शोक मना रहे हैं. अफसरों की विशेष टीमें जांच करने के ल‍िए लगाई गई हैं क‍ि आख‍िर रोबोट के साथ आख‍िरी वक्‍त में हुआ क्‍या? दुनिया में अपनी तरह का यह अनोखा मामला है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रोबोट एक सिव‍िल सर्वेंट की तरह दक्ष‍िण कोर‍िया की गुमी सिटी काउंस‍िल में काम करता था. यह देश का पहला रोबोट था, जो कर्मचार‍ियों की तरह काम पर लगाया गया था. इसल‍िए यह लोगों के बेहद करीब था. लोग उसे बहुत प्‍यार करते थे. क्‍योंक‍ि वह उनकी काफी मदद क‍िया करता था. उसके कारनामे खूब मशहूर थे. उसे ‘रोबोट सुपरवाइज़र’ के नाम से जाना जाता था. अफसरों ने बताया क‍ि गुरुवार को शाम तकरीबन 4 बजे 2 मीटर ऊंची सीढ़ी से नीचे ग‍िरने के बाद वह निष्‍क्रिय हो गया. काउंसिल बिल्डिंग की पहली और दूसरी मंजिल के बीच सीढ़ी में कुचला हुआ पाया गया.

नीचे कैसे ग‍िरा, जांच होगी
नगर परिषद के एक अधिकारी ने कहा, घटना से पहले उसे रहस्‍यमय तरीके से एक ही स्‍थान पर चक्‍कर लगाते हुए देखा गया. ऐसा लग रथा क‍ि जैसे वहां पर कुछ था, लेकिन यह नीचे कैसे ग‍िरा, इसकी जांच की जा रही है. विशेष जांच टीम ने टुकड़े एकत्र कर लिए गए हैं और कंपनी द्वारा उनका विश्लेषण किया जाएगा. लोग इसे इतना प्‍यार इसल‍िए करते हैं, क्‍योंक‍ि यह स्‍थानीय निवास‍ियों को कई तरह के सरकारी कागज पहुंचाया करता था. लोगों को जानकार‍ियां देता था. इसल‍िए यह स्‍थानीय लोगों के बेहद करीब था.

मेहनती अफसर ने ऐसा क्यों किया?
सोशल मीडिया पर जैसे ही रोबोट के आत्‍महत्‍या की खबर फैली लोग निराश हो गए. कई लोगों ने सवाल पूछा, काफी मेहनती इस अफसर ने ऐसा क्यों किया? क्‍या उसे काफी कठ‍िन काम दे दिया गया था? कई लोगों ने टिप्‍पणी की, अगर काम का बोझ बहुत अधिक होता, तो क्या वह लंबे समय तक इधर-उधर घूमता और फिर सीढ़ियों से नीचे उतर जाता?, एक ने कहा, मैं तो प्रार्थना करता हूं क‍ि उसकी आत्‍मा को शांत‍ि मिले.

2023 में क‍िया गया था नियुक्‍त
‘रोबोट सुपरवाइज़र’ को अगस्त 2023 में नियुक्त किया गया था. यह पहला रोबोट था, जिसे अध‍िकारी के तौर पर नियुक्‍त क‍िया गया था. कैलिफोर्निया के रोबोट-वेटर स्टार्टअप, बियर रोबोटिक्स ने इसे बनाया था. यह रोबोट रोज सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था. उसके पास बकायदा सिविल सेवा अधिकारी का कार्ड था. जहां अन्‍य रोबोट केवल एक मंज‍िल में फर्श पर काम करते हैं, वहीं यह रोबोट लिफ्ट चला सकता था. क‍िसी भी फ्लोर पर जा सकता था. दक्ष‍िण कोर‍िया में रोबोट का खूब इस्‍तेमाल होता है. यहां हर 10 कर्मचारी पर एक रोबोट तैनात है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, Shocking news, Weird news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 18:34 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अमेरिका के कट्टर दुश्मनों से अपनी यारी क्यों बढ़ा रहे पुतिन, मजबूरी या मकसद?

nyaayaadmin

Dagestan Firing: चर्च और पुलिस चौकी में धड़धड़ाते घुसे आतंकी, मचा दिया कत्लेआम

nyaayaadmin

हर दिन फूंकता था सिगरेट, फेंफड़ों की जगह गले का हुआ ये हाल, अंदर उगने लगे बाल!

nyaayaadmin