30 C
Mumbai
October 8, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एक्सरसाइज नहीं करने के साइड एफेक्ट जानते हैं आप? मेंटल हेल्थ होगी प्रभावित

Lack of exercise Side Effects: क्सपर्ट अक्सर कहते हैं कि लंबी उम्र तक स्वस्थ और निरोगी जीवन जीने के लिए बेहद जरूरी है शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए वर्कआउट, एक्सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल करना आवश्यक होता है. एक्सरसाइज करने से न सिर्फ शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, बल्कि हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं. आप कई तरह के रोगों से बचे रहते हैं. शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी घटती है, जिससे मोटापा कम होता है. वजन कंट्रोल में रहता है. हार्ट डिजीज, हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है. लेकिन, आजकल जिस तरह की लाइफस्टाइल लोग जी रहे हैं, उसमें कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ रहा है. लोग कम उम्र में ही हार्ट अटैक से मर रहे हैं. मोटापा, डायबिटीज से ग्रस्त हो रहे हैं. चलिए जानते हैं एक्सरसाइज न करने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

एक्सरसाइज न करने के नुकसान ( No Exercise Side Effects)
1. वजन बढ़ सकता है: जब आप सारा दिन बैठे-बैठे खाते रहेंगे, एक ही जगह घंटों बैठकर ऑफिस में काम करेंगे तो शरीर कई तरह की बीमारियों से जकड़ जाएगा. आपके ज्वाइंट्स में दर्द शुरू हो सकता है. वजन बढ़ सकता है. शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी जम होने से मोटापा बढ़ सकता है.

2. हार्ट हो सकता है बीमार: टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, जब आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका हार्ट अपना काम सही से करने में अक्षम हो जाता है. इससे हार्ट सही से पंप नहीं करता है. जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो हार्ट पंप भी करता है और एक्टिव भी रहता है. एरोबिक और कार्डियो एक्सरसाइज करने से हार्ट रेट सही रहता है और हृदय रोग कम होते हैं.

3. मांसपेशियां होती हैं कमजोर: जब आप एक्सरसाइज नहीं करते, रेगुलर फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं तो आपकी हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. एक्सरसाइज नहीं करने से मसल्स की कोशिकाएं सही शेप में नहीं रहती हैं. इससे मसल्स स्ट्रेंथ में भी कमी आती है, जिससे आपको मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है. आपको शारीरिक रूप से ऊर्जा की कमी महसूस होगी.

4. क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज और अच्छी नींद का भी आपस में ताल्लुक है? जी हां, यदि आप हेवी एक्सरसाइज करते हैं या फिर ब्रिस्क रन (Brisk run) करते हैं सोने से पहले तो आप थके हुए होते हैं. इससे बेड पर जाते ही नींद अच्छी और जल्दी आती है. इस तरह आप बिल्कुल भी स्ट्रेचिंग नहीं करते, चलते-फिरते नहीं ये आपकी नींद को भी प्रभावित करता है.

5. एक्सरसाइज को एक बेहतरीन स्ट्रेसबस्टर और स्लीप इंड्यूसर कहा जाता है. यदि आपको एंजायटी, स्ट्रेस की समस्या है तो आप डेली फिजिकली एक्टिव रहकर इन समस्याओं से पीछा छुड़ा सकते हैं.

6. कई बार एक्सरसाइज नहीं करने से ब्लड शुगर लेवल भी प्रभावित होता है. लगातार बैठे रहने की आदत से कई लोगों में डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है. टाइप-2 डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल फिजिकल एक्टिविटी न होने के कारण हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं तो एक्सरसाइज हर दिन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार इतने कदम चलेंगे तो लंबी होगी उम्र, मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज से रहेंगे बचे, कम होगा हेल्थ से जुड़ा खर्च

Tags: Diabetes, Health, Heart Disease, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 11:59 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

शरीर पर हो घाव तो इस इंजेक्शन को लगवाकर करें बचाव

nyaayaadmin

लिवर पर डबल अटैक कर सकता है पैकेट में बंद ये क्रंची चीजें,

nyaayaadmin

डेंगू में फायदेमंद हैं ये पत्ते, ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने में करेंगे मदद; जानें

nyaayaadmin