28 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ऊपर से पीली अंदर से सफेद, सुबह खाली पेट खाएं यह मीठी चीज, शरीर में आएगी एनर्जी

Benefits of Eating Bananas in Breakfast: पूरी दुनिया में केला सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. पोषक तत्वों से भरपूर केला सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. बड़ी संख्या में लोग सुबह-सुबह खाली पेट केला खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग मॉर्निंग में अवॉइड करते हैं. केला स्वादिष्ट और आसानी से पचने वाला फल होता है, जो सभी उम्र के लोग आसानी से खा सकते हैं. केला में विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज भी कम मात्रा में केला खा सकते हैं. अब सवाल है कि क्या खाली पेट केला खाना चाहिए? चलिए इस बारे में जरूरी बातें जान लेते हैं.

मेडिसिन नेट की रिपोर्ट के मुताबिक सुबह के वक्त फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जा सकता है. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. लोग अपने ब्रेकफास्ट में केला शामिल कर सकते हैं. केला फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और नेचुरल शुगर से भरपूर होता है, जो लोगों को तुरंत एनर्जी दे सकता है. केला में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. सुबह-सुबह केला खाने से बीपी कंट्रोल हो सकता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है. केला खाने से वेट लॉस में भी मदद मिल सकती है.

खाली पेट केला खाने के 5 बड़े फायदे

– सुबह खाली पेट केला खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है. केला पोटैशियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है, जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है. सुबह की थकान केला खाने से दूर हो सकती है.

– केला में सॉल्यूबल फाइबर होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त कर सकते हैं. खाली पेट केला खाने से डाइजेशन बेहतर हो सकता है और कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. पेट की समस्याएं दूर करने में भी केला कारगर है.

– केला सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन को बढ़ा देता है, जिससे लोगों का मूड इंप्रूव हो जाता है. सुबह खाली पेट केला खाने से आप ज्यादा खुश और पॉजिटिव महसूस कर सकते हैं. इससे आपके लिए काम करना आसान हो सकता है.

– उच्च मात्रा में पोटैशियम होने की वजह से होता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. पोटैशियम दिल की धड़कन को सही बनाए रखने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. खाली पेट केला खाना हार्ट हेल्थ के लिए बढ़िया है.

– केला में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. इससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं. सुबह खाली पेट केला खाने से आप कैलोरी इनटेक कम कर पाएंगे और इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- चीन में मिला बेहद खतरनाक वायरस, यह ब्रेन पर करता है अटैक, क्या फिर फैलेगी कोविड जैसी महामारी?

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 11, 2024, 08:28 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

गजब की बीड़ी, नुकसान की जगह देती है फायदा, दांत दर्द से तुरंत दिलाएगी राहत!

nyaayaadmin

मंडी जिले में सर्दी की दस्तक, आयुर्वेदिक नुस्खों से रखें अपने परिवार को स्वस्थ

nyaayaadmin

अगले कुछ सप्ताह तेजी से बदलेगा मौसम, सर्दियां आने से पहले लगवाएं यह वैक्सीन

nyaayaadmin