28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

उमस वाली गर्मी भी सेहत के लिए हानिकारक…हो सकती है ये बीमारी

फरीदाबाद: इन दिनों गर्मी और उमस से सभी परेशान हैं. गर्मी की वजह से लोग दिन ही नहीं, रात भी बेचैन करने वाला बीत रहा है. इस मौसम में भीषण गर्मी से तो बारिश होते ही थोड़ी राहत मिल जाती है लेकिन उमस जरूर हो जाती है. ये उमस भरी गर्मी और भी ज्यादा परेशान करती है. यहां तक कि थोड़ी सी लापरवाही सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी पैदा कर देती है. जैसे कि अभी बारिश होनी चाहिए, अगस्त का महीना शुरू होने जा रहा है, लेकिन बारिश हो नहीं रही है. जो पहले बारिश हुई है, उससे जमीन में नमी आई थी, वह भी तेज धूप के कारण अब उमस में बदल रही है. ऐसे टाइम पर कम्युनिकेबल डिजीज संचारी रोगों के फैलने का बहुत ज्यादा चान्सेस होता है. आइए जानते हैं इसके लक्षण और बचाव.

ये होता है लक्षण
फरीदाबाद के बल्लभगढ़ सिविल अस्पताल में तैनात डॉक्टर योगेंद्र सरदाना ने बताया कीआमतौर पर उल्टी होना, दस्त होना, बुखार होना, सिर दर्द होना, हाथ-पैर और आंखों में जलन होना, डिहाइड्रेशन होना, डिप्रेशन होना और भूख ना लगना या खाने के प्रति रुचि ना होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. कुल मिलाकर मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. मरीजों की संख्या ओपीडी में बढ़ जाती है.

गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस मौसम में गर्मी के साथ-साथ उमस भी ज्यादा होती है. ऐसे में खाने में उन चीजों को शामिल करें जिनकी तासीर ठंडी हो. जैसे कि बेल का शर्बत, केरी का पानी, आंवला भी हैं. गर्मियों में बाहर निकलते वक्त चेहरे और हाथ-पैर को ढककर ही जाएं. ऐसा न करने से एक तो स्किन टैन का खतरा होता है, वहीं घमौरियां होने की संभावना भी रहती है, इसलिए धूप से बचाव करना बहुत जरूरी है.

ये करें उपाय
इस मौसम में कोशिश ये करनी चाहिए कि ऐसे मौसम में हल्का सुपाच्य, सुपोषित भोजन करना चाहिए, बाहर के खाने पीने से बचें. बाहर के दूषित पानी पीने से बचें अगर कहीं पानी पीने का मन करता है तो कोशिश करें कि अपना पानी घर से ही लेकर जाएं. अपने आप को इस तरह के उमस से बचाकर रखें, कोशिश करें कि घर में कूलर का उपयोग फिर से शुरू कर दें. बॉडी को ज्यादा गर्म ना होने दें.

Tags: Faridabad News, Haryana news, Health tips, Life style, Local18

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 12:53 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

डायबिटीज वालों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये फल, झट से बढ़ाता है शुगर लेवल

nyaayaadmin

डायबिटीज के मरीज बार-बार पेशाब आने से हैं परेशान, इस चीज का करें इस्तेमाल

nyaayaadmin

महिलाओं के लिए खास हैं ये 5 योगासन, गंभीर बीमारियां होंगी दूर,मिलेंगे कई लाभ

nyaayaadmin