29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

उमस और कीचड़ में जिम जाने का नहीं कर रहा मन, घर पर ही करें 5 एक्सरसाइज

Best Exercise To Do At Home: बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया है और वातावरण में काफी उमस बढ़ गई है. इसकी वजह से लोग पसीने से बेहाल हो गए हैं. इस मौसम में बीच-बीच में धूप भी निकल रही है और गर्मी भी पड़ रही है. ऐसे मौसम में बड़ी संख्या में लोग जिम जाने से बच रहे हैं और घर पर रुक रहे हैं. हालांकि ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करना शरीर के लिए जरूरी है. अगर आप भी गर्मी, उमस, बारिश और कीचड़ की वजह से घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं, तो आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे फिटनेस बेहतर होगी और बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

नोएडा की फोर्टियर फिटनेस एकेडमी के ट्रेनर देव सिंह ने News18 को बताया कि बरसात के मौसम में अगर लोग किसी भी वजह से जिम नहीं आना चाह रहे हैं, तो वे घर पर रहकर भी कई सिंपल वर्कआउट कर सकते हैं. इससे उनकी मसल्स को मजबूती मिलेगी और ओवरऑल हेल्थ को फायदे मिलेंगे. घर पर जिम जैसी मशीनें और अन्य सुविधाएं नहीं होती हैं, ऐसे में लोगों को सिंपल वर्कआउट करने की कोशिश करनी चाहिए. वर्कआउट किसी भी तरह का हो, उससे शरीर एक्टिव रहता है और कई तरह के फायदे मिलते हैं. हर उम्र के लोग घर के अंदर कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं.

घर पर इन 5 एक्सरसाइज से बेहतर रखें फिटनेस

– जिम ट्रेनर की मानें तो स्क्वाट्स सबसे आसान एक्सरसाइज है, जिसे सभी लोग आसानी के साथ कर सकते हैं. आप घर पर 10-10 स्क्वाट्स के 2-3 सेट कर सकते हैं. इससे आपके पैरों की मसल्स को मजबूती मिलेगी और शरीर का कमर से नीचे का हिस्सा स्ट्रॉन्ग बनेगा.

– दूसरी सबसे आसान और अच्छी एक्सरसाइज पुश-अप्स है. पुश अप्स करने से आपके सीने और कंधों को मजबूती मिलती है. इस एक्सरसाइज को आप घर पर बिना किसी इक्विपमेंट के कर सकते हैं. आप घर पर 10-15 पुशअप्स के 2-3 सेट लगा सकते हैं.

– जंपिंग जैक्स के जरिए भी आप घर पर अपनी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं. इसे कार्डियो वर्कआउट में शुमार किया जाता है. माना जाता है कि जंपिंग जैक्स से आपकी हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. आप रोजाना घर पर इसके तीन सेट लगाएं.

– लंजेस एक आसान और असरदार एक्सरसाइज है, जिससे आपकी बॉडी का बैलेंस बेहतर होने लगता है. हालांकि अगर किसी को घुटनों में परेशानी है या उम्र बहुत ज्यादा है, तो इस एक्सरसाइज को अवॉइड करें. स्वस्थ लोग रोजाना लंजेस के 3 सेट लगा सकते हैं.

– प्लैंक भी एक शानदार एक्सरसाइज है, जिसकी प्रैक्टिस आप घर पर कर सकते हैं. प्लैंक से आपके शरीर की कोर मसल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. इसे आप किसी भी जगह बिना किसी इक्विपमेंट के आसानी से कर सकते हैं. कोर मसल्स मजबूत बनाने के लिए प्लैंक के रोजाना 3 सेट लगाएं.

यह भी पढ़ें- क्या बारिश में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां? डाइटिशियन ने बताई हैरान करने वाली बात

यह भी पढ़ें- बारिश में प्रेग्नेंट महिलाओं को बीमारियों का खतरा ज्यादा, भूलकर भी न खाएं बाहर का खाना, 5 बातें रखें ध्यान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 16:06 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बीमारियों के टाइम बम पर खड़े हैं 50 प्रतिशत आलसी भारतीय

nyaayaadmin

‘सोनाक्षी सिन्हा की शादी में शामिल अर्जुन कपूर की बहन अंशुला का छलका दर्द

nyaayaadmin

AC में भी पसीना-पसीना हो जाते हैं आप, इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत

nyaayaadmin