29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

उत्तर-पश्चिम दिशा में रखी अलमारी कर सकती है आपको कंगाल, जानें वास्तु के उपाय

North West Direction Vastu Tips: ऐसे लोगों ने सिर्फ़ 4 दिशाएं सुनी होंगी लेकिन वास्तु में दिशाएं सिर्फ़ यही नहीं होतीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार टोटल डायरेक्शन 45 होते हैं. इन्हीं में एक है उत्तर पश्चिम दिशा, जिसे वायव्य कोण भी कहा जाता है. यह उत्तर और पश्चिम के बीच की दिशा होती है. यह दिशा काफी अस्थिर मानी जाती है इसलिए जब इस दिशा में गलत चीजों को रखा जाता है तो इससे व्यक्ति के जीवन के हर पहलू पर असर पड़ता है. हो सकता है कि इससे व्यक्ति के सामाजिक और व्यक्तिगत संबंध प्रभावित होने लगें या फिर उसे किसी तरह के वित्तीय या कानूनी संकट का सामना करना पड़े. यकीनन आप अपने जीवन में ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे तो चलिए आज वास्तु से संबंधित सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों को उत्तर पश्चिम दिशा में बनाने या रखने से आपको बचना चाहिए.

न रखें आलमारी या तिजोरी
1- घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में कभी भी धन की अलमारी या तिजोरी नहीं रखनी चाहिए. दरअसल, उत्तर-पश्चिम दिशा को चलने की दिशा माना जाता है, इसलिए यहां पर ऐसी कोई चीज नहीं रखनी चाहिए, जिसकी हम जीवन में स्थिरता चाहते हैं. धन भी ऐसी ही चीज है, अगर उत्तर -पश्चिम दिशा में तिजोरी रहती है तो व्यक्ति के जीवन में पैसा कभी रुकता नहीं है.

यह भी पढ़ें: Home Vastu Tips: घर के साउथ-ईस्ट में रखी ये चीजें आपकी जिंदगी में ला देंगी भूचाल! वास्तु अनुसार जानें क्या करें उपाय

2- कभी भी घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में बड़े-बुजुर्गों का कमरा नहीं होना चाहिए. दरअसल घर के बड़े-बुजुर्गों का अपना एक सम्मान होता है और सभी छोटे सदस्य उनकी बात मानते हैं. लेकिन अगर इस दिशा में बड़े-बुजुर्गों का कमरा होता है तो इससे उनके सम्मान में कमी आ जाती है. संभव है कि घर के छोटे सदस्य उनकी बातों को नजरअंदाज करना शुरू कर दें.

उत्तर-पश्चिम दिशा में क्या रखें?
1- इस दिशा में आप अतिथियों का कमरा या बेटी का कमरा बना सकते हैं, जिससे उसके रिश्ते में दिक़्कत नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें: घर में रखीं ये खराब चीजें जिंदगी कर सकतीं तबाह, फौरन करें ये उपाय, वरना…

2- इस दिशा में आप धातु से बनी हुई चीजें रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धातु की चीजें रखने के लिए सबसे सही दिशा पश्चिम और वायव्य कोण, यानि उत्तर-पश्चिम दिशा है. वास्तु के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम दिशा में धातु की चीजें रखने से पिता को लाभ मिलता है. उनका दिमाग स्वस्थ रहता है और आपको मानसिक रूप से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
उत्तर-पश्चिम दिशा में कोई विस्तार नहीं होना चाहिए. अगर आपके घर में इस दिशा में किसी तरह विस्तार हो रहा है, तब आपके जीवन में अस्थिरता बनी रहेगी. धन की कमी रहेगी एवं सामाजिक रूप से सम्मान का पतन होगा.

Tags: Dharma Aastha, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 15:42 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बच्चों की तरह झगड़ते हैं पति-पत्नी? बेडरूम से जुड़ी ये गलती तो नहीं कर रहे आप?

nyaayaadmin

कजरी तीज पर पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं व्रत, न करें 5 गलतियां

nyaayaadmin

पितरों का विसर्जन आज, एक पौधा, एक दीपक, मंत्र उपाय से पितृ दोष होगा दूर!

nyaayaadmin