28 C
Mumbai
September 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इस हरी सब्जी का करें सेवन, छूमंतर हो जाएगी डायबिटीज, लिवर भी रहेगा सेहतमंद

आकांक्षा दीक्षित /दिल्ली: समय के साथ कुछ बीमारी लोगों के बीच आम हो गई है. जैसे डायबिटीज. ऐसे में लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट और दवा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बावजूद इसके कुछ खास फायदा नहीं मिलता. मगर एक हरी सब्जी है, जो आपको डायबिटीज से बचा सकती है. इस बारे में लोकल 18 ने बात की डाइट टू नरिश की फाउंडर प्रियंका जायसवाल से. प्रियंका जैसवाल ने आगे बताया कि करेला खाने में भले ही कड़वा लगे, लेकिन इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं. इसमें विटामिन, मैग्नीशियम, फोलेट, जिंक, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे गुण पाए जाते हैं, जोकी डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान समान होता है.

करेला खाने के फायदे
डायबिटीज के पेशेंट के लिए हैं करेले रामबाण की तरह है. डायटीशियन प्रियंका जायसवाल ने बताया कि करेले में डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. इसमें मौजूद मोमर्सिडीन और चरनटीन से खून में ग्लूकोज का लेवल कम होता है. करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन होता है, जो डायबिटीज को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने में हमारी मदद कर सकता है. वेट लॉस करने में भी करेला आपकी मदद कर सकता है. अगर आप नियमित रूप से करेले का सेवन करते हैं, तो करेला आपको वेट लॉस में भी मदद करेगा.

फैटी लिवर को कौनसी सब्जी ठीक करती है?
करेले में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये लिवर से फैट की मात्रा को घटाने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा करेले का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे लिवर पर भार कम होता है. करेला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती है.

करेले खाने का सही तरीका
प्रियंका ने बताया कि करेले को चिप्स बनाकर या ज्यादा तेल में फ्राई करके नहीं खाना चाहिए. करेले को बॉयल करके या उसकी सब्जी बनाकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. प्रियंका ने बताया कि करेले का जूस सबको पीना चाहिए. सिवाय उन लोगों के जिनका पाचन थोड़ा कमजोर हैं.

Tags: Health tips, Local18

FIRST PUBLISHED : July 20, 2024, 16:02 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

How to pamper the body and mind in Karkidakam month

nyaayaadmin

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना बेहद फायदेमंद, कई परेशानियों से मिल जाएगी मुक्ति

nyaayaadmin

Fancy a massage on a Himalayan trek? Trekking in India just got luxurious

nyaayaadmin