30 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इस बीज में कूट-कूटकर भरे हैं प्रोटीन-विटामिन्स, मोटापा कम करने में रामबाण इलाज

जयपुर:- छोटे-छोटे दानों वाली मोठ की फली स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होती है. हरे-भरे रंग की यह लंबी फली राजस्थान के हर भागों में आसानी से मिल जाती है. मोठ फली में प्रचुर मात्रा में जिंक, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. लगातार मोठ फली का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है. मोठ फली डाइट कंट्रोल करने में बहुत उपयोगी फली है. इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर होने से लंबे समय से भूख नहीं लगती है, जिससे डाइट कंट्रोल रहती है. इससे मोटापा या वजन आसानी से कम हो जाता है.

अधिकांश जिलों में होती है इसकी खेती
राजस्थान के अधिकांश जिलों में मोठ की खेती की जाती है. इसलिए यह ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से मिल जाती है. सीजन के समय मोठ की फलियों की सब्जी बनाई जाती है. मोठ की फसल पकने के बाद बीजों को रखा जाता है, जिसके अनेक प्रकार के व्यंजन बनाने के काम में लिया जाता है. इसके अलावा मोठ की दाल भी बनाई जाती है.

मोठ फली कैसे उगाएं
मोठ उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली दोमट या बलुई मिट्टी बहुत उपयोगी मिट्टी होती है. मिट्टी को अच्छी तरह से जुताई के बाद उसमें कम्पोस्ट या खेत की खाद मिलाना चाहिए. फिर अच्छी गुणवत्ता के मोठ के बीजों का रोपण करना चाहिए, जिससे अच्छी उपज मिलती है. मोठ के बीज बोने का समय खरीफ में जुलाई-सितंबर और रबी में नवंबर-जनवरी मौसम ठीक होता है.

ये भी पढ़ें:- गरीबों का प्रोटीन पाउडर है ये कश्मीरी फल! चील जैसी बनाता है निगाह, हड्डियों को मजबूत करने में कारगर

मोठ की फली के फायदे
मोठ की फली, जिसे “मोठ” या “मोठ की दाल” भी कहा जाता है, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मोठ की दाल प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है. फाइबर की मात्रा के कारण, यह पाचन को मजबूत बनाने में मदद करती है और कब्ज से राहत देती है.

इसके अलावा मोठ फली में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. मोठ फली रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है. मोठ फली में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 15:15 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

यहां होता है दांतों का मुफ्त इलाज, ब्लड टेस्ट पर भी मिलता है डिस्काउंट

nyaayaadmin

यह है दुनिया का सबसे मीठा फल, इसके सामने गुड़-शक्कर फेल, कीमत बेहद कम !

nyaayaadmin

फूड एलर्जी का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट कराते हैं? 99% लोग नहीं जानते जवाब

nyaayaadmin