29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

इस पेड़ के फल का रस 2 मिनट में उतार देता है शराब का नशा, जानें सेवन का तरीका

कोरबा. छत्तीसगढ़ के जंगलों में पाया जाने वाला ये वृक्ष किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इस दुर्लभ प्रजाति के वृक्ष का नाम दहीमन है. इस पेड़ के फायदे के बारे में सुनकर आप शायद सोच मे पड़ जायेंगे कि यह सब बातें काल्पनिक होंगी. लेकिन यह सच है. इस वृक्ष के फल कैंसर, ब्लड प्रेशर, पीलिया और मानसिक रूप से पीड़ित लोगों के लिये संजीवनी बूटी का काम करता है. साथ ही शराब का नशा भी 2 मिनट में उतार देता है. इस पेड़ के पत्तों की एक खासियत ये भी है कि इस पर अगर आप कुछ लिखेंगे तो उसके अक्षर उभरकर आ जाएंगे. इसके पीछे यह भी कहा जाता है कि आदि काल में गुप्तचरों द्वारा इस पत्ते पर लिखकर संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता था.

आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए औषधीय महत्व
आयुर्वेद डॉक्टर पंडित नागेंद्र नारायण शर्मा बताते हैं कि दहिमन हमारे क्षेत्र में पाया जाने वाला एक बहुत ही लाभकारी और चमत्कारी पेड़ है. लोग इसकी लकड़ी को गले में धारण करते हैं. आयुर्वेद में इसके उपयोग के अलग-अलग उपाय बताए गए हैं. इसका फल ब्लड प्रेशर, पीलिया और मानसिक रूप से पीड़ित लोगों के लिये ये पेड़ संजीवनी का काम करता है. वहीं ऐसा माना जाता है कि शराब के नशे में चूर व्यक्ति को इसके फल का रस पिला दिया जाए तो शराब का नशा भी 2 मिनट मे उतार देता है. उन्होंने कहा कि यह एक दुर्भाग्य की बात है कि यह वृक्ष विलुप्ति की कगार पर है. ऐसे मैजिकल पेड़ पौधे और औषधियां बहुत कम बचे हैं.

आयुर्वेद डॉक्टर ने बताया कि दहिमन मुख्य रूप से पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के जंगलों में पाया जाता है. इसका औषधीय रूप से काफी इस्तेमाल होता था. पुराने वैद्य और आयुर्वेदाचार्य कई सारी असाध्य बीमारियों का इलाज करते थे, जिसमें दहीमन के पेड़ का भी इस्तेमाल होता था. इसमें कई ऐसे बायो एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बहुत सारे असाध्य रोगों को ठीक कर देते हैं. यही वजह रही इसका दोहन जमकर हुआ. लोगों ने इसका भरपूर इस्तेमाल किया, लेकिन इसके संरक्षण में किसी का ध्यान नहीं गया, जिसके चलते यह संकटग्रस्त की श्रेणी में आ गए हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 16:01 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

मॉनसूनी मौसम में इंफेक्शन का खतरा, डॉक्टर के बताए 5 पावरफुल तरीके को अपनाएं

nyaayaadmin

गर्मी में पीजिए इस खट्टे पदार्थ का जूस, एक्सपर्ट से जानें..कैसे करें इस्तेमाल

nyaayaadmin

बुजुर्गों के लिए मौत का सौदागर है अकेलापन ! इस जानलेवा बीमारी का बढ़ाता है खतरा

nyaayaadmin