29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

इस पीले फूल के फल और तना में भी है औषधीय गुण, शरीर की कई बीमारियों के लिए काल!

मनीष पुरी/भरतपुर:- हमारे आसपास ऐसे विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे, फल-फूल और जड़ी बूटियां होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए कहीं ना कहीं फायदेमंद होती हैं. लेकिन इनके बारे में लोगों को कम पता होता है. लोग ऐसे पेड़-पौधों को उखाड़कर फेंक देते हैं. लेकिन इन्हीं पेड़-पौधों में से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो हमारे शरीर की विभिन्न बीमारियों के इलाज में कारगर होते हैं. आयुर्वेद में इनका काफी अधिक उपयोग होता है.

आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बता रहे हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी कारगर और आयुर्वेद गुणों से भरा हुआ है. यह पौधा कई बड़ी और गंभीर समस्याओं का समाधान कर सकता है. हम कनेर के पेड़ के बारे में बात कर रहे हैं. इस पेड़ के फल, फूल, तना, हर चीज उपयोग में ली जाती है. इस पेड़ मे पीले रंग के फूल आते हैं. यह पेड़ हमारे घरों के आसपास और विभिन्न स्थानों पर देखने के लिए मिल जाएगा.

इस प्रकार करें औषधि का उपयोग
वरिष्ठ आयुर्वेद डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित लोकल18 को बताते हैं कि यह पौधा हर जगह आसानी से देखने को मिल जाता है, जिसका फूल बेहद सुंदर और खुशबूदार होता है. इस पेड़ की हर चीज हमारे शरीर के लिए काफी अच्छी और कारगर होती है. काफी लोगों के चेहरे पर फोड़ा, फुंसी जैसी समस्या होती है, तो इनसे राहत पाने के लिए कनेर के फूलों को पिसकर इसका पेस्ट बना लें, फिर उसमें एक चम्मच हल्दी, फिटकरी और मलाई मिलाकर चेहरे पर इसके पेस्ट को लगाएं. कुछ ही दिन में इसके प्रयोग से चेहरे के सारे फोड़ा, फुंसी ठीक हो सकते हैं.

शरीर की विभिन्न बीमारी के लिए है कारगर
इसके अलावा यह पौधा शरीर में होने वाली बीमारियों, त्वचा सम्बंधित समस्याओं जैसे खाज, खुजली, एलर्जी को भी दूर करता है. इसके लिए कनेर के पत्तों को पीस लें और इसमें उतनी ही मात्रा में नीम के पत्ते मिलाएं और इसके पेस्ट को दाद, खाज वाली जगह पर लगाएं, तो कुछ ही दिन में यह समस्या भी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- मछलियां नहीं, मगरमच्छ पकड़े सरकार! जल्द लागू करे ये कानून, पेपर लीक को लेकर क्या बोले पटना के शिक्षाविद्

डॉक्टरों की देख-रेख और सलाह पर करें उपयोग
डॉक्टर दीक्षित Local18 को आगे बताते हैं कि इस कनेर के पेड़ में कई सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखते हैं. शरीर में होने वाली बीमारियों जैसे सिर दर्द, अर्श रोग, बवासीर, बाल झड़ने, शरीर के दर्द व सूजन को ठीक करने में यह पौधा काफी कारगर होता है. हमें ऐसी औषधीयों का इस्तेमाल डॉक्टर की देख-रेख और सलाह पर ही करना चाहिए, क्योंकि यह औषधि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ घातक भी होती है.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 14:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

हाई बीपी लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, जनिए अमरूद खाने के फायदे

nyaayaadmin

फल खून बढ़ाने में माहिर… तो पत्तियां-छाल पेट की बीमारियां दूर करने में कारगर

nyaayaadmin

तपतपाए गर्म फूड को गलती से भी प्लास्टिक के डिब्बे में न रखें, होगी घातक बीमारी

nyaayaadmin