29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इस तरह के अंडरवियर पहनना खतरनाक ! स्लिम दिखने की चाहत में बढ़ रहा क्रेज

Side Effects of Control Underwear: शरीर की शेप बेहतर करने के लिए कंट्रोल अंडरवियर का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है. बड़ी संख्या में लड़के और लड़कियां इस तरह के अंडरवियर का इस्तेमाल कर रहे हैं. कंट्रोल अंडरवियर बहुत टाइट होते हैं और ये कमर और जांघों की शेप को इंप्रूव करने के लिए पहने जाते हैं. कंट्रोल पेंट जांघ की चर्बी को टाइट करने और पेट को आगे बढ़ने में फायदेमंद माने जाते हैं. पूरे शरीर के लिए भी इस तरह के कपड़े आते हैं, जिन्हें शेपवियर कहा जाता है. ब्रिटिश एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि कंट्रोल अंडरवियर पहनने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं.

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कंट्रोल अंडरवियर का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. एक फैशन कंपनी के सर्वे में पता चला है कि 43% लोग अपनी कमर को स्लिम दिखाने के लिए कंट्रोल अंडरवियर या पेंट पहनना पसंद करते हैं. करीब 17% लोग अपने शरीर को ओवरऑल स्लिम दिखाने और 11% लोग अपने हिप्स की शेप को कंट्रोल करने के लिए इस तरह के कपड़े पहनते हैं. अनुमान जताया जा रहा है कि अगले साल तक शेपवियर की इंडस्ट्री तेजी से बढ़ जाएगी और लोगों में इसका क्रेज पहले से कहीं ज्यादा हो जाएगा.

ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंट्रोल अंडरवियर पहनने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, स्किन प्रॉब्लम्स और हार्टबर्न की समस्या पैदा हो सकती है. इसी साल सामने आई एक स्टडी में पता चला था कि शेपवियर पहनने से कई महिलाओं को पसलियों में डिसऑर्डर और चिकन ब्रेस्ट नामक कंडीशन का सामना करना पड़ा. इस तरह के कपड़ों से उनकी पसलियां काफी कमजोर हो गईं. एक्सपर्ट्स की मानें तो कभी-कभार शेपवियर पहनने से आपके स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए, लेकिन जब आप हर समय इसे पहनते हैं, तो समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

ब्रिटेन के केंट की इंटिमेट हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. शिरीन का कहना है कि शेपवियर जेनिटल एरिया में मॉइश्चर बढ़ा सकते हैं, जिससे महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. सबसे ज्यादा जोखिम पेरिमेनोपॉज से गुज़र रही महिलाओं के लिए है. मेनॉपॉज से पहले महिलाओं के एस्ट्रोजन लेवल में गिरावट के कारण वजाइनल वॉल पतली हो जाती है, जिससे बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को कंट्रोल अंडरवियर और शेपवियर पहनने से इंटिमेट हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

एक्सपर्ट्स की मानें तो महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी कंट्रोल अंडरवियर पहनने से कई समस्याएं हो सकती हैं. कंट्रोल अंडरवियर बहुत ज्यादा टाइट होते हैं, जिससे आपकी आंतों और पेट पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इससे डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स जैसे- ब्लोटिंग, इनडाइजेशन, एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की समस्या पैदा हो सकती है. पेट के चारों ओर बहुत टाइट कपड़े पहनने से पैरों में ब्लड फ्लो कम हो सकता है. आपके शेपवियर के बहुत टाइट होने से स्किन पर धब्बे, चलते समय दर्द होना या सुन्न होना या झुनझुनी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. अगर ऐसे लक्षण नजर आएं, तो इन कपड़ों को उतारकर रख दें.

यह भी पढ़ें- पुरुषों को इस गंभीर परेशानी का खतरा ज्यादा ! किडनी फेलियर की आ सकती है नौबत, वक्त रहतें करें कंट्रोल

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 31, 2024, 15:57 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बगलों से आती बदबू हो या लटकती स्‍कि‍न, औषध‍ि साब‍ित होगी ये 5 रुपए की चीज

nyaayaadmin

Goat Milk: क्या सचमुच डेंगू को ठीक करता है बकरी का दूध? डॉक्टर ने दिया जवाब  

nyaayaadmin

हर जगह भले ही न मिले पर इस पौधे में है अद्भुत गुण, आंखों के लिए टॉनिक

nyaayaadmin