28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इस ड्राई फ्रूट से बना दूध सेहत के लिए है अमृत, गाय-भैंस के मिल्क समान पौष्टिक

Benefits of almond milk: दूध पीने हड्डियों को मजबूती मिलती है. दांत हमेशा जड़ से मजबूत रहते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को लैक्टोस इन्टॉलरेंस की समस्या होती है, तो किसी को गैस बनने लगता है. इससे वे दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उनके सामने दूध का दूसरा हेल्दी विकल्प क्या हो सकता है? आप दूध नहीं पी पाते हैं तो बादाम का दूध पी सकते हैं. यह एक हेल्दी ऑप्शन है. यह गाय-भैंस के दूध की ही तरह शरीर को लाभ पहुंचाता है. चलिए जानते हैं बादाम का दूध पीने के फायदों के बारे में…

बादाम का दूध पीने के फायदे

मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार, बादाम के दूध में ढेरों न्यूट्रिएंट्स होते हैं. बादाम का पानी में मिलाकर पीसा जाता है और फिर ठोस पदार्थों को निकालने के लिए मिश्रण को छाना जाता है. इसका स्वाद नटी और टेक्सचर क्रीमी होता है. जिन लोगों को दूध से एलर्जी, लैक्टोस इन्टॉलरेंस की समस्या है या जो लोग वेगन डाइट फॉलो करते हैं, उनके लिए बादाम का दूध काफी बेहतर विकल्प है.

– बादाम के दूध में विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद होते हैं, इस वजह से ये रेगुलर दूध की ही तरह हेल्दी होता है. खासकर, इसमें विटामिन ई भी काफी होता है. इसमें कैलोरी की भी मात्रा कम होती है. इसका मतलब ये है कि आप बिना अपना वजन बढ़ाए बादाम का दूध पी सकते हैं.

-बाजार में मिलने वाले कई बादाम के दूध में एडेड शुगर होता है. ऐसे में आप शुगर फ्री बादाम का दूध पिएं, क्योंकि ये लो कार्ब पेय पदार्थ होता है. शुगर फ्री बादाम मिल्क पीने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इतना ही नहीं, बादाम के दूध में फैट और प्रोटीन भी अधिक होते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता नहीं है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट के लिए इसका सेवन हेल्दी है. साथ ही वे भी इसे पी सकते हैं, जो लो कार्ब डाइट फॉलो करते हैं.

– हार्ट को स्वस्थ रखना है तो आप बादाम का दूध पी सकते हैं. इसमें अनप्रॉसेस्ड फैट होता है, जो हृदय के लिए हेल्दी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ई भी होता है, जो हार्ट डिजीज से बचाता है. कुछ स्टडी में ये बात कही गई है कि नट्स के सेवन से हार्ट डिजीज के होने का रिस्क कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं.

– इंफ्लेमेशन की समस्या से परेशान रहते हैं तो डाइट में बादाम का दूध शामिल करें. यह जोड़ों के दर्द को भी कम कर सकता है. मांसपेशियां हेल्दी रहती हैं.

घर पर कैसे बनाएं बादाम का दूध
आप मार्केट में मिलने वाले बादाम का दूध नहीं पीना चाहते हैं तो घर पर भी आसानी से इसे बना सकते हैं. इसके लिए आप 1 कप बादाम को रात भर पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह छिलका हटा दें. ब्लेंडर में दो से तीन कप पानी डालें. इसमें बादाम डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें. अब इसे एक गिलास में छन्नी या कपड़े की मदद से छान लें. आप इसे थोड़ा मीठा बनाना चाहते हैं तो शहद भी आधा चम्मच मिक्स कर सकते हैं. इसे बॉटर में डालकर फ्रिज में रख दें. इसका सेवन आप 2-3 दिन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पावरहाउस हैं इस इलायची के दाने, पेचिश, कब्ज, गैस का बेहतरीन घरेलू इलाज, कैंसर को भी दे मात, खराब मूड को करे दुरुस्त

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 24, 2024, 15:04 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

खेत में काम करते समय आंख में केमिकल या तिनका जाने पर कभी ना करें ये गलती

nyaayaadmin

छींकते ही लीकेज? कमजोर पेल्विक फ्लोर वजह, जानें कैसे बनाएं मजबूत

nyaayaadmin

मर्दों में बेहिसाब बढ़ेगी एनर्जी, पिता बनाने का मिलेगा सुख.! रोज खाएं ये चीजें

nyaayaadmin