29 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन सुपरफूड को आज ही डाइट में करें शामिल, देखें लिस्ट

Superfood That Increase Immunity: शरीर के जरूरी पोषक तत्वों की कमी से लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. तेजी से बदलते लाइफस्टाइल के चलते लोगों की थाली से शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स गायब होते जा रहे हैं, जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को सेहतमंद बनाने में मददगार हो सकते हैं. आइए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेंगे.

कोविड की लहर ने सबको यह बता दिया कि आखिर गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी कितनी बूस्ट करने की जरूरत है. हमें अपने रोजाना के भोजन में सभी तरह के विटामिन्स और मिनरल्स नहीं मिल पाते. इसके लिए हमें इस दिशा में काम करने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसे कुछ इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले सुपरफूड के बारे में जानकारी देंगे जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

सबसे पहले, विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. यह आपको ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, अंगूर, संतरे, कीनू में भरपूर मात्रा में मिलता है. विटामिन सी शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. विटामिन ई भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. विटामिन ई हमें मेवे, बीज और साग से भरपूर मात्रा में मिल जाता है. विटामिन ई इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है.

जड़ वाली सब्जियों और साग से मिलने वाले बीटा-कैरोटीन भी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं. बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो शरीर में सूजन को कम करने के साथ एंटीबॉडी को वायरस से निपटने में मदद कर सकता है. बीटा-कैरोटीन के बेहतरीन स्रोतों में खुबानी, शकरकंद, स्क्वैश, खरबूजा, गाजर, पालक आदि शामिल हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी भी ली जा सकती है. इसके अलावा विटामिन डी भी हमारे लिए बेहद जरूरी है. यह हमें धूप, मछली और अंडे से मिल जाता है. बता दें कि आपका शरीर सप्ताह में केवल तीन बार लगभग 13 से 15 मिनट ही धूप में रहने से विटामिन डी बना सकता है. (IANS से इनपुट के साथ)

Tags: Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 14, 2024, 16:06 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Goat Milk: क्या सचमुच डेंगू को ठीक करता है बकरी का दूध? जानें एक्सपर्ट की राय

nyaayaadmin

सिर्फ 4 महीने मिलती है राजस्थान की ये सब्जी, औषधीय गुण से है भरपूर

nyaayaadmin

प्याज काटने पर आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू? जानें क्या है इसकी वजह

nyaayaadmin