25 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इन 8 फूड को डाइट में कर लीजिए शामिल, गट हेल्थ का हो जाएगा कायाकल्प!

Food for Gut Health: गट हेल्थ यानी आंत में भोजन का अवशोषण सही से नहीं होना. हमें जिंदा रहने और शरीर को चलाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. भोजन से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं लेकिन जब भोजन से सही तरीके से पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते या इसका पाचन सही से नहीं होता है तो पोषक तत्व से बनने वाली एनर्जी हमारे शरीर का हिस्सा नहीं पाता. इससे हमारे शरीर को जो परेशानी होती है वह तो होती है, साथ ही मन की परेशानी भी कम नहीं होती. गट हेल्थ अगर खराब हो तो इससे गैस, बदहजमी, ब्लोटिंग, कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या हो जाती है. ज्यादा समय तक गट हेल्थ खराब रहने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. गट हेल्थ खराब होने की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन सबसे पहली वजह यह है कि आप जो खाना खाते हैं, उसे शरीर स्वीकार नहीं करता. इसलिए यदि आप भोजन में परिवर्तन कर ऐसे फूड का सेवन करें जो आपकी आंतों को सुकून दें, तो इससे सारी बीमारी भाग सकती है. यहां हम ऐसे 8 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके गट हेल्थ का कायाकल्प कर सकता है.

इन 8 फूड को करें डाइट में शामिल

  1. ओट्स-पुणे की डाइटीशियन निहारिका शर्मा हमारी सहयोगी वेबसाइट मनकंट्रोल को बताती हैं कि ओट्स फाइबर को भरपूर स्रोत है. इसमें खासतौर पर बीटा ग्लूकेन कंपाउड होता है जो हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है. इसमें ऐसा फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को कम करता है और यह वेट लॉस में भी मदद करता है. सबसे अच्छी बात कि ओट्स आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति बहुत मजबूत हो जाता है.
  2. फलीदार सब्जियां-छोले, मसूर की दाल, मूंग की दाल, बींस, हरी मटर, राजमा जैसी फलीदार सब्जियों में सेहत का खजाना छिपा होता है. इसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है और डाइट्री फाइबर. डायट्री फाइबर के कारण यह पाचन शक्ति को बहुत मजबूत करता है. इससे कॉन्स्टिपेशन नहीं होता है पेट हमेशा साफ रहता है.
  3. चिया सीड्स- चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसमें फाइबर भरा हुआ रहता है. यह पेट में जेल जैसी संरचना बना देता है जिससे डाइजेशन आराम से होता है और शुगर लेवल से कोलेस्ट्रॉल तक कम होता है. गट हेल्थ के लिए चिया सीड्स का कोई जवाब नहीं है.
  4. ब्रोकली-ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, फॉलेट, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं जो गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट को तेजी से साफ कर देता है. इसमें सल्फरोफेन कंपाउड होता है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है और आंत को डिटॉक्सिफाई करता है.
  5. बैरीज-स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, ब्लूबेरी, जामुन जैसे बैरीज फल स्वाद के साथ-साथ पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह पेट को साफ करता है. बैरीज में एंटी-एजिंग गुण भी बहुत अधिक होता है. यह स्किन से फ्री रेडिकल्स को कम करता है जिससे स्किन में ग्लो आता है.
  6. एवोकाडो-फलो में एवोकाडो लाजवाब है. इसमें पोषक तत्वों का जखीरा भरा होता है. इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर होता है जो गट हेल्थ के लिए पावरहाउस है. इससे कोलेस्ट्रॉल, शुगर को कम किया जा सकता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट, विटामिन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे से हमें बचाता है.
  7. सेब-कहा भी जाता है कि अगर आप एक सेब डेली खाएंगे तो डॉक्टरों के पास जाने से बचेंगे. सेब प्रीबायोटिक की तरह है जो गट में बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं.
  8. बादाम-अगर आप रोजाना बादाम के कुछ दाने भीगा कर खाएंगे तो पेट इतना साफ रहेगा कि कभी कॉन्स्टिपेशन, गैस, ब्लोटिंग आदि की समस्या नहीं रहेगी. इसमें पोषक तत्व भरे हुए रहते हैं. यह पेट में इंफ्लामेशन को कम करता है. इससे गट हेल्थ चकाचक रहता है.
  9. साइट्रस फ्रूट्स-पेट साफ करने के लिए साइट्रस फ्रूट भी कमाल का असरदार है. अगर आप सुबह उठकर हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर पी लें तो इससे भी पेट साफ रहेगा. वहीं नाश्ते के बाद आप अनानास खाएंगे तो इससे पाचन तंत्र बहुत मजबूत रहेगा.

इसे भी पढ़ें-गजब! इन पत्तों के पानी को सप्ताह में तीन दिन पी लीजिए, शरीर पर होगा जादुई असर! सेहत और सुंदरता दोनों का कायाकल्प

इसे भी पढ़ें-खुजली के लिए इतना परेशान होने की जरूर नहीं, मामूली सी चीजें भी बन सकती है रामबाण, घर में ही सब मौजूद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 16:47 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सर्वाइकल कैंसर के हैं ये लक्षण और बचाव, जानें कैंसर विशेषज्ञ की राय

nyaayaadmin

गजब! इन पत्तों के पानी को सप्ताह में तीन दिन पी लीजिए, शरीर पर होगा जादुई असर!

nyaayaadmin

देवभूमि का खजाना है ये सब्जी, खांसी का अचूक इलाज, इन बीमारियों के लिए रामबाण!

nyaayaadmin