26 C
Mumbai
August 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इन हरी पत्तियों के रस को पानी में मिलाकर पिएं, गैस, अपच, जलन से मिलेगा छुटकारा

Mint Water Health Benefits: पुदीने की पत्तियां बेहद ही रिफ्रेशिंग और हेल्दी होती हैं. इसका लोग हरी चटनी बनाने में खूब इस्तेमाल करते हैं. गर्मी और बरसात में आपको पुदीना सब्जी मार्केट में मिल जाएगा. पोषक तत्वों से भरपूर पुदीना की पत्तियों को अगर आप पानी में मिलाकर पीते हैं तो कई फायदे हो सकते हैं. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसमें कैलोरी नहीं होती. पुदीना के सेवन से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है. यदि आप पुदीना वाला पानी सुबह खाली पेट पीते हैं तो आपको नीचे बताए गए सेहत लाभ हो सकते हैं.

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व
पुदीने में कई तरग के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए, सी, थायमीन, कैल्शियम. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है. इसकी तासीर ठंडी होने के कारण गर्मी के दिनों में इसका इस्तेमाल खूब करना चाहिए. इससे शरीर को ठंडक मिलती है.

पुदानी वाला पानी पीने के फायदे

1. हेल्थलाइन के अनुसार, पुदीना पेट के लिए हेल्दी होता है. यह अपच, गैस की समस्या दूर करता है. यदि आपको पेट संबंधित ये समस्याएं बनी रहती हैं तो आप पानी में पुदीने का रस मिलाकर सेवन करें. इससे जलन, अपच, ब्लोटिंग, गैस आदि समस्याएं दूर होंगी.

2. यदि आपको हाइड्रेटेड रहना है तो आप पुदीने वाला पानी को पी सकते हैं. गर्मियों के लिए ये ड्रिंक बेहद हेल्दी है. धूप से घर आने पर आप ये हेल्दी ड्रिंक पी सकते हैं.

3. पुदीने में कैलोरी न के बराबर होती है, ऐसे में इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से वजन में बढ़ोतरी नहीं होती है. जब आप पुदीने वाला पानी पीते हैं तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. ऐसे में वजन कम करने वालों के लिए पुदीने वाला पानी वेट लॉस जर्नी में फायदेमंद हो सकता है.

4. जिन लोगों को गैस अधिक बनता है, उनके लिए भी पुदीने का पानी बेस्ट है. इसके सेवन से पेट में जलन, गैस की समस्या में आराम मिल सकता है. इसमें मेंथॉल होता है, जो पेट की गर्मी दूर कर ठंडक प्रदान करता है. ऐसे में पेट में होने वाली जलन से छुटकारा मिल सकता है.

5. रेगुलर पुदीने वाला पानी पीते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट किया जा सकता है. चूंकि, इसमें विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, ऐसे में पुदीना इम्यूनिटी को बूस्ट करके आपको कई तरह के रोगों से बचाए रख सकता है. इस हेल्दी ड्रिंक के सेवन से शरीर को ढेरों लाभ पहुंच सकते हैं.

6. यदि आपको उल्टी आ रही हो या मतली की समस्या हो तो आप पुदीने की पत्तियां खाएं या पुदीने के रस को पानी में मिलाकर मिंट वॉटर बनाकर पिएं. गर्मी में खासकर पुदीने वाला पानी पीने से मतली, उल्टी आदि से राहत मिलता है.

इसे भी पढ़ें: ये 4 तरह के गुड़ सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद, शरीर में आयरन, खून की कमी करें दूर, हड्डियों को बनाएं मजबूत

कैसे बनाएं पुदीने वाला पानी
रात में आप एक बोतल पानी में 8-10 पुदीने की पत्तियां और नींबू का टुकड़ा डालकर रख दें. सुबह तक इन दोनों चीजों का फ्लेवर और गुण पानी में मिक्स हो जाएगा. सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं और पाएं पेट संबंधित ऊपर बताए गए सभी समस्याओं से छुटकारा. आप चाहें तो पुदीने को मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लें. इसे एक गिलास पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इसे और टेस्टी बनाने के लिए आप नींबू का रस, काला नमक आदि भी डाल सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 10:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बड़ी से बड़ी पथरी गलाकर बाहर कर देती है यह औषधि, यूनानी दवाइयों में….

nyaayaadmin

एक्सपायरी डेट के बाद खराब हो जाती हैं दवाएं? अगर गलती से खा लिया, तो क्या होगा

nyaayaadmin

9 साल की उम्र में ब्रेस्‍ट में गांठ, 14 साल में हुआ कैंसर, एम्‍स के डॉ. बोले..

nyaayaadmin