29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

इंसानी शरीर के लिए धरती पर सबसे पावरफुल जूस कौन सा है? सदगुरु ने दिए उत्तर

Most Powerful Juice: जूस सर्वगुण संपन्न पोषक तत्वों से भरा पेय पदार्थ है. लेकिन अगर किसी से पूछा जाए कि इंसानी शरीर के लिए दुनिया का सबसे पावरफुल जूस क्या हो सकता है. तो हर किसी के लिए इसका अलग-अलग जवाब हो सकता है. कोई स्ट्रॉबेरी तो कोई अनार के जूस को पावरफुल जूस बता सकता है लेकिन ईशा फाउंडेशन के सदगुरु जग्गी वासुदेव ने इसका जवाब यौगिक भोजन में तलाशा है. सदगुरु कहते हैं कुछ सब्जियां होती हैं जो बहुत प्राणिक होती हैं. ये नर्ब्स को बहुत ज्यादा सक्रिय कर देती हैं. उन्होंने कहा कि यौगिक संस्कृति में हम भोजन को तीन भागों में बांटते हैं. पॉजीटिव प्राणिक भोजन, निगेटिव प्राणिक भोजन और जीरो प्राणिक भोजन. पॉजीटिव प्राणिक भोजन का मतलब होता है यह शरीर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और ऊर्जा स्पंदित होती है. निगेटिव प्राणिक भोजन शरीर से अच्छी ऊर्जा को निकाल लेता है.

प्राणिक चीज है सफेद कद्दू
सदगुरु ने बताया कि सफेद कद्दू बेहद पावरफुल प्राणिक भोजन है जिससे सबसे शक्तिशाली जूस बना सकते हैं. हालांकि सच्चाई यह है कि सफेद कद्दू को अधिकांश लोग पसंद नहीं करते और इसे आमतौर पर फेंक दिया जाता है जिसे गाय-भैंस खा लेते हैं. लेकिन सफेद कद्दू ऐसी चीज है जिसका रोजाना सेवन करने से हमेशा शरीर से सकारात्मक ऊर्जा स्पंदित होती रहती है. लेकिन इसका सेवन करना चाहिए. इस सब्जी में इतना प्राणिक ऊर्जा होता है कि इसका सेवन करना चाहिए. लोग अपने घरों में इसलिए सफेद कद्दू को लगाते हैं ताकि सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहें लेकिन इसे अपने पेट में उतारने से इसके अनेक लाभ होंगे.

कैंसर कोशिकाओं को घटाने में सफल
सदगुरु ने बताया कि सफेद कद्दू को लेकर कई प्रयोग भी हुए हैं. रोजाना एक गिलास सफेद कद्दू का जूस पीनेसे कैंसर कोशिकाओं की कमी हो जाएगी. इसके साथ ही इसका सेवन करने से बुद्धि की तीक्ष्णता भी बढ़ जाएगी. इसलिए बच्चों को जरूर सफेद कद्दू का जूस पिलाना चाहिए. इससे दिमाग स्पष्ट और तेज होता है. अगर आप बच्चों को सफेद कद्दू का जूस पिलाएंगे तो कुछ हफ्तों में इसका असर आपको दिखने लगेगा. यदि आप सुबह-सुबह कॉफी पीते हैं तो इससे चिड़िचडाहट वाली ऊर्जा मिलती है लेकिन कद्दू का जूस जबर्दस्त ऊर्जा देगा.

इन लोगों को ऐसे पीना चाहिए जूस
जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है, उन्हें सफेद कद्दू का जूस सीधे नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी लग जाएगी. इसका कारण यह है कि सफेद कद्दू की तासीर ठंडी होती है. इसलिए यह पूरे शरीर को ठंढी कर देगा. अगर अस्थमा है तो सफेद कद्दू के जूस में आप थोड़ा शहद मिला दीजिए और सेवन कीजिए. इसके अलावा आप इस जूस में गोल मिर्च को पीसकर भी डाल सकते हैं इससे जूस में ठंडापन का असर कम हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें-चाहे इसे पाउडर बनाकर खाएं या जूस पिएं, शरीर के लिए हीरे से भी ज्यादा पावरफुल है यह पत्ता, कई दुर्लभ बीमारियों से आर-पार की लड़ाई

इसे भी पढ़ें-लिवर को छिन्न-भिन्न कर छलनी कर सकती है ये 5 चीजें, शराब से कम जहरीली नहीं है ये, लिस्ट में नाम देख चौंक जाएंगे आप

FIRST PUBLISHED : August 16, 2024, 17:18 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

करेले के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 फूड, खराब हो सकता है हाजमा, जानें नुकसान

nyaayaadmin

जो था जानवरों का चारा वह बन गया अब हेल्दी लाइफ का सितारा, फौलादी हार्ट

nyaayaadmin

डायबिटीज के मरीजों के लिए करामाती हैं 5 सब्जियां, शुगर कंट्रोल करने में कारगर

nyaayaadmin