29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

इंफ्रा पर है सरकार का जोर, इन स्टॉक्स पर रखें नजर, बन सकता है कमाई का मौका

नई दिल्ली. 2023 में हुए एक इंफ्रा कॉनक्लेव में एनालिटिक्स फर्म क्रिसिल ने भविष्यवाणी की थी कि अगले 7 वित्त वर्षों में भारत का इंफ्रा पर खर्च करीब 143 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा. यह पिछले 7 वित्त वर्षों के मुकाबले कई गुना अधिक है. केंद्र सरकार हाईवे, एक्सप्रेसवे, अस्पताल व अन्य प्रकार के आधारभूत ढांचों को विकसित करने पर काफी जोर है. ऐसे में इंफ्रा क्षेत्र की कुछ कंपनियों के पास काम आना लाजमी है.

स्वाभाविक है कि इससे उनके शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ इंफ्रा स्टॉक्स के बारे में बताएंगे जिन पर आप नजर रख सकते हैं. एनालिस्ट व मार्केट एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर आप इन स्टॉक्स में पैसा लगाकर अच्छा मुनाफा भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कुछ स्टॉक्स के नाम.

ये भी पढ़ें- Kuwait Fire: भारत से 3 गुना ज्यादा मजदूरी, छोटे-छोटे काम के लिए बड़ा पैसा, जानिए कुवैत में कितनी सैलरी मिलती

लार्सेन एंड टुब्रो लिमिटेड
यह देश की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों में से एक है. इसका एक शेयर 3598 रुपये का है. बुधवार को यह शेयर 1.55 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है.

रेल विकास निगम लिमिटेड
रेलवे के इंफ्रा के लिए काम करने वाली इस कंपनी के शेयर ने 3 महीने में करीब 60 फीसदी का रिटर्न दिया है. भारत में रेलवे के इंफ्रा पर खूब खर्च किया जा रहा है. इससे कंपनी और शेयरधारकों को फायदा होने की उम्मीद है. इसका शेयर 0.69 फीसदी की बढ़त के साथ 392 रुपये पर बंद हुआ है.

जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रा लिमिटेड
पिछले 3 महीने में इस शेयर ने 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. एक साल में ये शेयर 114 परसेंट से अधिक रिटर्न दे चुका है. यह बुधवार को 0.9 फीसदी गिरकर 90.13 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

आईआरबी इंफ्रा डेवलपर्स
इस शेयर ने अपने निवेशकों को 3 महीने में 16 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में यह शेयर करीब 140 फीसदी बढ़ गया है. बुधवार को यह स्टॉक 1.22 फीसदी की बढ़त के साथ 67.34 के स्तर पर बंद हुआ.

एनबीसीसी
यह भी एक सरकारी कंपनी है. इसने 3 महीने में 34 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. 1 साल का इसका रिटर्न 275 फीसदी के करीब है. बुधवार को यह शेयर 0.70 फीसदी बढ़कर 157.67 फीसदी पर बंद हुआ.

इरकॉन इंटरनेशनल
इरकॉन का शेयर 3 महीने में 30.98 फीसदी चढ़ा है. पिछले एक साल में इस शेयर ने लगभग 225 फीसदी का रिटर्न दिया है. बुधवार को यह शेयर 0.42 फीसदी गिरकर बंद हुआ है.

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Stock tips

FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 19:11 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस टाटा शेयर पर ब्रोकरेज बुलिश, बोले-खरीद लो, होगा मोटा मुनाफा

nyaayaadmin

मंदी की सुनामी में भी चढ़ा था यह शेयर, विदेशी ब्रोकरेज को दिख रहा दम

nyaayaadmin

8 फीसदी तक लेना है ब्‍याज तो यहां लगाएं पैसा, निवेश करने को बचा है थोड़ा समय

nyaayaadmin