28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आयरन की कमी, पाचन की गड़बड़ी दूर करेगा घर का बना ये माउथ फ्रेशनर, जानें फायदे

How to improve Iron Deficiency: अधिकतर लोगों के शरीर में आयरन की कमी देखी जाती है. खासकर, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खून, आयरन, एनर्जी की कमी अधिक होती है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है, क्योंकि महिलाएं अपने खानपान पर अधिक ध्यान नहीं देती हैं. कुछ लोगों में पाचन, स्किन, बालों से संबंधित भी समस्याएं होती हैं. इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो आप घर पर बेहद ही आसान सी रेसिपी से मुखवास यानी माउथ फ्रेशनर बनाकर सेवन करना शुरू कर दें. यह एक आयुर्वेदिक माउथ फ्रेशनर है, जिसे बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन सामग्री की जरूरत पड़ेगी. ये स्वादिष्ट माउथ फ्रेशनर कोई भी खा सकता है. इससे आप अपना हीमोग्लोबिन, एनर्जी लेवल और पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं. ये मुखवास बालों और स्किन को हेल्दी रखता है. चलिए जानते हैं इस मुखवास (Mukhwas) की रेसिपी, सामग्री, खाने के फायदे और डोज के बारे में यहां. मुखवास की रेसिपी और इसके फायदों के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है आयुर्वेद की एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने.

मुखवास बनाने के लिए सामग्री
आंवला-10
चुकंदर-3
सेंधा/काला नमक- 1 छोटा चम्मच

आंवला के फायदे- इसमें विटामिन सी होता है, जो आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. पाचन में सहायता करता है. आंवला हेयर फॉल, थायराइड, एसिडिटी और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए सबसे अच्छा फल है. आयुर्वेद में इसका प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है.

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

चुकंदर के फायदे- आयरन, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है चुकंदर. अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में खून की कमी नहीं होगी और आप हेल्दी बने रह सकते हैं.

मुखवास बनाने की विधि
आप सबसे पहले 10 आंवला और 3 चुकंदर को कद्दूकस कर लें. इसे एक प्लेट में अच्छी तरह से फैला दें. अब इसमें एक छोटा चम्मच काला या सेंधा नमक डाल दें. अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसे तीन से चार दिनों तक धूप में सूखने के लिए छोड़ दें. इसे घर के अंदर ही वैसी जगह पर रखें जहां धूप आती हो. आप बाहर छत या आंगन में इसे रखना चाहते हैं तो मलमल के कपड़े से ढक कर रखें. इसे सीधे धूप के संपर्क में ना रखें. जब मिश्रण अच्छी तरह से सूख जाए तो टाइट कंटेनर या जार में बंद करके रख दें.

मुखवास स्टोर करने का तरीका
आंवला चुकंदर मुखवास को कमरे के तापमान पर आप 6 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं, लेकिन यदि अधिक मात्रा में बना रहे हैं, तो मुखवास को रेफ्रिजरेटर में रखें. इसमें से नियमित उपयोग के लिए थोड़ी मात्रा में मुखवास (mukhwas) को कमरे के तापमान पर रखें.

कितनी मात्रा में खाएं
आप इसे तीन दिनों तक खाना खाने के बाद 1 छोटा चम्मच खा सकते हैं. इतना ही नहीं, इसे आप खाली पेट बतौर स्नैक भी सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी है घातक, डाइट में शामिल करें एक्सपर्ट के बताए ये 12 फूड, पूरे 9 महीने रहेंगी हेल्दी

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 3, 2024, 08:37 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

नवजात बच्चों को कितने महीने बाद पिलाना चाहिए पानी? डॉक्टर से जान लें

nyaayaadmin

नाम भले ही अजीब, लेकिन चमत्कारी है यह हरा फल, फायदे जानकर निकल पड़ेंगे खरीदने

nyaayaadmin

मच्छर से हैं परेशान? घर में लगाएं ये चमत्कारी पौधे, चैन की नींद सोएंगे…

nyaayaadmin