29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आपको एक दिन में कितने चम्मच तेल खाना चाहिए? ज्यादा ऑयल बन सकता है खतरा

How Much Oil Should You Eat in Day: अक्सर कहा जाता है कि सेहतमंद रहने के लिए लोगों को ऑयली फूड्स कम से कम खाने चाहिए. जंक फूड्स में ज्यादा मात्रा में ऑयल होता है, जिसकी वजह से इन फूड्स को खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि यह भी सच है कि अधिकतर फूड्स को पकाने के दौरान ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से आप तेल को पूरी तरह अवॉइड नहीं कर सकते हैं. रोजाना लोगों को फूड्स में ऑयल की अच्छी खासी मात्रा मिलती है. आज डाइटिशियन से जानेंगे कि स्वस्थ रहने के लिए लोगों को रोज कितना तेल खाना चाहिए.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि लोगों को अपनी डाइट में ज्यादा ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें कई तरह के फैट होते हैं. ऑयल में पाए जाने वाले सैचुरेटेड और ट्रांस फैट कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं. यही वजह है कि लोगों को एक दिन में 4 या 5 चम्मच तेल का ही सेवन करना चाहिए. लोग अपनी सेहत के अनुसार तेल की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. हालांकि लोगों को अपने खाने का ऑयल अच्छी क्वालिटी का चुनना चाहिए, ताकि सेहत को नुकसान न हो.

डाइटिशियन की मानें तो तेल हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं, क्योंकि इसमें फैट्स होते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में तेल का सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. WHO के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 2000 कैलोरी की डाइट ले रहा है, तो करीब 400-700 कैलोरी फैट से प्राप्त होनी चाहिए. यह 44 से 78 ग्राम फैट के बराबर होता है. हालांकि तेल के अलावा खाने-पीने की अधिकतर चीजों में फैट होता है, जिसकी वजह से फैट का इनटेक कंट्रोल करना चाहिए. महिला और पुरुष दोनों को फैट का सेवन समान मात्रा में ही करना चाहिए.

WHO यह भी सुझाव देता है कि लोगों को हेल्दी रहने के लिए सैचुरेटेड फैट के बजाय अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाहिए. फिश ऑयल, नट्स ऑयल, और सीड्स ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. कई वेजिटेबल ऑयल्स में भी हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है और लोगों को इसी तरह के कुकिंग ऑयल का चयन करना चाहिए, ताकि हार्ट से जुड़ी समस्याओं से बचने में मदद मिल सके. अगर कोई व्यक्ति डाइट और फैट इनटेक को लेकर कंफ्यूजन में है, तो उसे डाइटिशियन से मिलकर सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- ओवरवर्क से हर साल 2 लाख मौतें ! भारत के इस सेक्टर में हालात सबसे खराब, हर शख्स पर काम का बोझ

Tags: Health, Lifestyle, Mustard Oil, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 11:49 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सुबह गर्म पानी पीना क्यों है सेहतमंद? वेट लॉस ही नहीं, इन समस्याओं की भी दवा

nyaayaadmin

पेशाब के किस रंग छिपे होते हैं किस बीमारी के संकेत, इस चार्ट में चल जाएगा पता

nyaayaadmin

प्रोटीन और विटामिन का बाप है ये हरी सब्जी, डाइट प्लान में सबसे ज्यादा कारगर!

nyaayaadmin