28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आज ही खाना शुरू कर दें 5 चीजें, इंफेक्शन का खतरा होगा कम, सेहत होगी चकाचक

Tips To Prevent Infection in Monsoon: बरसात के मौसम में बीमारियों का अटैक बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लोगों को कई सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. इस मौसम में सर्दी-खांसी और वायरल का सबसे ज्यादा कहर देखने को मिलता है. वायरल संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी माना जाता है. इस मौसम में अगर खान-पान में जरूरी बदलाव करने में कामयाब हो गए, तो आप पूरे सीजन हेल्दी रहेंगे और बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी. एक्सपर्ट से इस बारे में जरूरी टिप्स जान लेते हैं.

ऋषिकेश योगा सेंटर के डायरेक्टर और चीफ फूड थेरेपिस्ट संदीप सेमवाल ने News18 को बताया कि बारिश का मौसम आने पर खुशी तो होती है, लेकिन कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. खान-पान में लापरवाही करने से आप बीमार हो सकते हैं. बरसात के मौसम में ज्यादा तेल वाला, प्रोसेस्ड फूड्स, ज़्यादा खट्टा-मीठा, स्ट्रीट फूड और नॉन वेज फूड्स खाने से बचें. ये सभी फूड्स इस मौसम में पाचन को बिगाड़ सकते हैं. मानसून में हल्का और घर का बना ताजा खाना खाएं. इससे स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है.

बरसात में हेल्दी रखने के टिप्स जान लीजिए

– मानसून में पानी पीना और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में लोगों को काफी पसीना आता है और इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे बचने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी में नींबू या शहद भी मिला सकते हैं. बरसात में पानी की प्योरिटी का ख्याल रखें.

– कच्चे या ठंडे खाने की जगह गर्म खाना पचाने में आसान होता है. इससे मौसमी बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. बरसात के मौसम में अदरक, लहसुन और काली मिर्च वाले सूप का सेवन करें. यह सूप इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

– इस मौसम में अदरक और लहसुन जरूर खाएं. इन दोनों चीजों में एंटीबायोटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इनका सेवन करने से शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है और इससे इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिल सकती है. आप अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं.

– बारिश के मौसम में घी और मूंग दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इस मौसम में घी और मूंग दाल का सेवन करना चाहिए. मूंग दाल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और पाचन में मदद करती है. साथ ही घी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

– बरसात के मौसम में हेल्दी रहने के लिए नारियल पानी और ताजा जूस पीना लाभकारी होता है. केमिकल फ्री फलों के ताज़ जूस और नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और हाइड्रेशन बेहतर हो जाता है.

यह भी पढ़ें- लिवर में जमी गंदगी साफ कर देंगे ये 5 फूड्स ! फैटी लिवर का खतरा हो जाएगा कम, जमकर करें सेवन

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 2, 2024, 18:18 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

साल में 2 बार लगवा लें ये इंजेक्शन, नहीं होगा AIDS, HIV से 100 फीसदी सुरक्षा

nyaayaadmin

रोज 10 मिनट कर लें यह काम, पैरों की मसल्स में आएगी नई जान, हार्ट होगा बूस्ट

nyaayaadmin

अंडे के पीले भाग में छिपा है सेहत का खजाना,सच्चाई जान आज से शुरू कर देंगे खाना

nyaayaadmin