29 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

आज मुंबई में BCCI और टीम मालिकों की मीटिंग, IPL 2025 की मेगा ऑक्शन को लेकर इन 5 मुद्दों पर होगी चर्चा

BCCI And IPL Owners Meeting Today, IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 2025 के आईपीएल से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इस मेगा ऑक्शन में बीसीसीआई कई बड़े बदलाव कर सकती है. आज यानी 31 जुलाई, बुधवार को आईपीएल टीमों के मालिक और बीसीसीआई के बीच मुंबई में अहम मीटिंग होनी है. इस मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. यह फैसले 2025 में आईपीएल की पूरी तस्वीर बदल सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि मेगा ऑक्शन में क्या-क्या बदलाव दिख सकते हैं. 

1- रिटने खिलाड़ियों की बढ़ सकती है संख्या

खिलाड़ियों के रिटेंशन की संख्या को लेकर लगातार चर्चा देखने को मिल रही है. मीटिंग में टीमों के मालिक बीसीसीआई से इस बारे में गहन चर्चा कर सकते हैं. मौजूदा वक़्त में टीमों के पास मेगा ऑक्शन से पहले सिर्फ चार खिलाड़ियों को रिटेन की ही इजाजत है. रिटन खिलाड़ियों के नंबर को 8 तक बढ़ाए जाने की बात कही जा रही है. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या रिटेन खिलाड़ियों के नंबर्स में इजाफा होता है या नहीं.

2- टीमों का पर्स वैल्यू 

टीमों के पर्स वैल्यू में बड़ा बदलाव दिख सकता है. 2022 के मेगा ऑक्शन में टीमों की पर्स वैल्यू 90 करोड़ रुपये की थी. हालांकि इसके बाद मिनी ऑक्शन में पर्स वैल्यू में बदलाव हुए थे. अब इसमें बड़ा बदलाव दिख सकता है. इस बार के मेगा ऑक्शन में टीमों की पर्स वैल्यू करीब 120 करोड़ रुपये तक बढ़ सकती है. 

3- हर 5 साल में मेगा ऑक्शन?

फिलहाल आईपीएल का मेगा ऑक्शन हर तीन साल में होता है. अब इस मेगा ऑक्शन में बदलाव हो सकता है. मेगा ऑक्शन को 5 सालों तक बढ़ाया जा सकता है. अब देखना दिलचस्प होगा कि अंतत: बीसीसीआई इस पर क्या फैसला लेती है. 

4- राइट टू मैच 

मीटिंग में ‘राइट टू मैच’ नियम पर भी चर्चा हो सकती है. इस नियम के तहत टीमें 4 के बजाय 5 खिलाड़ी रिटेन कर सकती थीं. इस नियम का इस्तेमाल ऑक्शन में होता है. जैसे अगर किसी टीम ने अपने एक खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया और वह टीम दोबारा उस खिलाड़ी को टीम में वापस लाना चाहती है. तब राइट टू मैच के चलते टीम उस खिलाड़ी को अपनी टीम में उसी कीमत पर वापस ले सकती है, जिस कीमत पर दूसरी टीम ने उसे खरीदा था. 

5- विदेशी खिलाड़ियों पर चर्चा

विदेश खिलाड़ियों के स्लॉट पर मीटिंग में चर्चा हो सकती है. मौजूदा वक़्त में टीमें चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, जिसमें या तो 3 भारतीय या 2 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. अब अगर रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट बढ़ती है, तो देखना दिलचस्प होगा कि इसमें कितने विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत मिलती है. 

 

ये भी पढ़ें…

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में नीरज चोपड़ा कब बिखेरेंगे जलवा? जानें गोल्डन ब्वॉय का पूरा शेड्यूल

Related posts

Paul Valthaty: IPL में मचाई तबाही, फिर कहीं गुम हो गया यह खिलाड़ी, अब USA में बना हेड कोच

nyaayaadmin

India squad ICC Women’s T20 WC 2024: : वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा, देखें किसे-किसे मिली जगह

nyaayaadmin

Neeraj Chopra Diamond League 2024: नीरज चोपड़ा के मुकाबले की कब होगी शुरुआत? जानें कैसे देख सकेंगे फ्री लाइव स्ट्रीमिंग

nyaayaadmin