27 C
Mumbai
August 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आखिर आजकल क्यों झड़ रहे हैं बाल? एक्सपर्ट से जानें वजह और घने बनाने के टिप्स

गौहर/दिल्ली: क्या आपके भी बाल झड़ रहे हैं? आजकल हर कोई यही सवाल कर रहा है. गर्मी के जाते ही हर साल ऐसा होता है. बाल सूखे और रूखे हो जाते हैं और लगातार गिरते रहते हैं. ऐसे में लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं. बालों में दही-अंडे लगाते हैं. पर इसके पीछे का कारण कोई नहीं जानता. इन्हीं सवालों का जवाब दिया हेयर एक्सपर्ट डॉ. गौरांग कृष्ण ने. आइए जानते हैं बाल झड़ने की पूरी साइंस.

बारिश के मौसम में क्यों झड़ते हैं बाल?
डॉ. गौरांग कृष्ण कई बड़े सेलिब्रिटीज का हेयर ट्रांसप्लांट कर चुके हैं. जैसे कि वीरेंद्र सहवाग और गुलशन ग्रोवर. उन्होंने बताया कि बारिश का मौसम जहां लोगों के लिए राहत और ताजगी लेकर आता है. वहीं, यह कुछ समस्याओं का कारण भी बनता है. इनमें से एक प्रमुख समस्या है बालों का अत्यधिक टूटना. यह एक आम समस्या है, जिसका सामना कई लोग करते हैं. इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण है.

मौसम और बालों का संबंध
बारिश के मौसम में वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. इस उच्च नमी का सीधा प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है. नमी के कारण बालों की संरचना में बदलाव आता है, जिससे बाल कमजोर और अधिक नाजुक हो जाते हैं.

ज्यादा बाल क्यों झड़ते हैं?
बालों की बाहरी परत को क्यूटिकल (cuticle) कहा जाता है. इस मौसम में नमी के संपर्क में आने से उस पर तो फर्क पड़ता ही है. लेकिन उसके साथ-साथ बालों की जड़ों पर खासकर इस मौसम में काफी ज्यादा असर पड़ता है. इससे बालों की आंतरिक संरचना पर दबाव पड़ता है और वे कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा, नमी बालों के प्रोटीन को कमजोर कर देती है, जिससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं.

बालों से जुड़ी ये गलतियां न करें
बारिश के मौसम में गीले बालों को जोर से पोछना या कंघी करना भी बालों के टूटने का एक बड़ा कारण हो सकता है. गीले बाल अधिक कमजोर होते हैं और कंघी करने पर ज्यादा टूट सकते हैं. इसके अलावा बारिश का पानी बालों में कई तरह की अशुद्धियाँ और प्रदूषक भी ले आता है, जो बालों को कमजोर बना सकते हैं.

बालों को टूटने से रोकने के लिए क्या करें?
डॉक्टर और हेयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि बारिश के मौसम में बालों की विशेष देखभाल करनी चाहिए. गीले बालों को धीरे से पोछें और बालों में नमी बनाए रखने के लिए सही कंडीशनर का उपयोग करें. बालों को सूखा रखने की कोशिश करें और जरूरत से ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें. ऐसी चीजें खाएं जिससे आपको प्रोटीन, ओमेगा 6, ओमेगा 3, फैटी एसिड, आयरन, बायोटिन अच्छी मात्रा में मिल सके.

Tags: Hair Beauty tips, Local18

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 10:15 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

6 टाइप के होते हैं बेली फैट, न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ने बताया पेट कम करने का सीक्रेट

nyaayaadmin

30 लाख में किडनी का धंधा, डोनर को 5, बाकी हड़प जाते थे डॉक्टर, अस्पताल और दलाल

nyaayaadmin

Chennai | This summer break, try your hand at rowing

nyaayaadmin