29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आउट ऑफ कंट्रोल हो रहा हड्डियों का दर्द, सुबह-सुबह चबाना शुरू कर दें ये 5 पत्ते

5 Leaves reduced uric acid: लाइफस्टाइल में गड़बड़ियों के कारण आजकल युवा उम्र से लोग कई तरह की शारीरिक परेशानियों से जूझने लगते हैं. कुछ युवाओं में कम उम्र से ही हड्डियों में दर्द होना शुरू हो जाता है. कुछ तो गंभीर घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं. दरअसल, घुटनों या हड्डियों के जोड़ों में दर्द तब होता है जब खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. सामान्य तौर पर एक हेल्दी व्यक्ति में साढ़े तीन से साढ़े 7 मिलीग्राम तक यूरिक एसिड होता है लेकिन जब इसकी मात्रा इससे बढ़ जाती है तो हड्डियों के जोड़ों में दर्द होने लगता है.

यूरिक एसिड प्यूरिन से बनता है. जब प्रोटीन शरीर में टूटता है तब इसके बायप्रोडक्ट के रूप में प्यूरिन बनता है. प्यूरिन के कारण ही यूरिक एसिड बनता है. यूरिक एसिड जोड़ों के बीच में जमा होकर वहां के कार्टिलेज को खराब करने लगता है. हम यहां कुछ सर्वसुलभ औषधीय गुणों वाली पत्तियों के बारे में बता रहे हैं जिनके चबाने से शरीर में यूरिक एसिड कम हो सकता है और इस कारण घुटनो के दर्द में कमी आ सकती है.

इन पत्तियों से कम करें यूरिक एसिड

1. मेथी की पत्तियां-टीओआई की खबर के मुताबिक मेथी में यूरिक एसिड को कम करने की क्षमता होती है. मेथी के पत्ते में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में इंफ्लामेशन को कम करता है. इंफ्लामेशन की वजह से ही घुटनों में सूजन होती है. इसलिए यदि आप मेथी की पत्तियों को चबाएंगे या मेथी के दाने को पानी में भिगो कर पिएंगे तो इससे यूरिक एसिड कम होगा.

2.धनिया की पत्तियां
-धनिया की पत्तियों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इसमें भी एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यह सब मिलकर खून से यूरिक एसिड को कम करता है जिसके कारण घुटनों के दर्द से बहुत राहत मिल सकती है.

3. गिलोय की पत्तियां-गिलोय को गुरुच भी कहा जाता है. कहीं-कहीं इसे अमरबेल भी कहा जाता है. वैसे तो अमरबेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं लेकिन घुटनों के दर्द के लिए यह रामबाण है. गुरुच की पत्तियों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. अमरबेल की पत्तियों से लेकर इसके तने इसकी जड़ सब काम की चीज है. अमरबेल की पत्तियों को खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह ऑवरऑल हेल्थ के लिए बेहतरीन औषधि है.

4. पुनर्नवा की पत्तियां-पुनर्नवा की पत्तियों थोड़ी मोटी होती है. इसमें फूल भी लगते हैं. पुनर्नवा किडनी और लिवर को साफ करने में बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के मुताबिक पुनर्नवा की पत्तियों को पीसकर अगर जोड़ों में लगाया जाए तो इससे घुटनों के दर्द से राहत मिलती है.

5. पान का पत्ता- आयुर्वेद में यह भी दावा किया जाता है कि पान के पत्ते को चबाने से यूरिक एसिड कंट्रोल होता है. पान के पत्ते में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो सूजन को सोख लेता है. अगर सुबह में सिर्फ पान के पत्ते को ही चबाया जाए तो दिन भर यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है. इस कारण घुटनों के दर्द से राहत मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें-घर में इस्तेमाल की ये 7 चीजें भी बन सकती है कैंसर का कारण, इन चीजों का जितना इस्तेमाल कम करें उतना फायदा, ये है लिस्ट

इसे भी पढ़ें-ऐसी चीजों से डर के रहना रे बाबा! वरना सेहत का हो जाएगा बुरा हाल, हर तरह से बढ़ जाएगी परेशानी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 6, 2024, 14:33 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

3 साल बाद बच्चों की इस बीमारी ने दी दस्तक, 2 शिशु पाए गए संक्रमित

nyaayaadmin

भादो मास में इन बातों का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना करें दही और…का सेवन

nyaayaadmin

बार-बार आती है छींक? एलर्जी से बचने के लिए घर को इस तरह बनाएं डस्‍ट-फ्री

nyaayaadmin