29 C
Mumbai
October 18, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आंतों में कितनी भी गंदगी क्यों न हो, सदगुरु के इन 3 हर्ब्स से क्लीन होगा पेट

सदगुरु जग्गी वासुदेव अक्सर लोगों को हेल्थ से संबंधित नुस्खे बताते रहते हैं. उनका जोर आयुर्वेद पर रहता है. सदगुरु ने एक प्रवचन में आंतों की गंदगी को साफ करने का बेजोड़ उपाय बताया है. सबसे अच्छी बात है कि सदगुरु क इस नुस्खे को अपनाने में एक पैसा भी नहीं लगेगा. बिना पैसा पेट की गंदगी क्लीन हो जाएगी. सदगुरु कहते हैं कि यदि आपका कोलोन यानी आंतें साफ नहीं है तो मन और शरीर का संतुलन बनाना मुश्किल हो जाएगा. यानी अगर पेट साफ नहीं है तो आप कुछ भी करें आपका मन नहीं लगेगा. अगर पेट में गंदगी भरी रहेगी तो यह सिर तक आ जाएगा और दिमाग भी सही से काम नहीं करेगा. आयुर्वेद में कहा जाता है कि चाहे किसी भी तरह की दिक्कतें हों सबसे पहले शरीर की सफाई यानी कोलोन की सफाई जरूरी है. इसलिए पेट की अशुद्धियां जितनी जल्दी बाहर आ जाए, हमारे मन और शरीर दोनों के लिए बेहतर है. ऐसे में आंतों की गंदगी को साफ करने के लिए बहुत ही सामान्य औषधि है जिससे पेट का पूर्ण शुद्धिकरण हो जाएगा.

ये तीन अचूक उपाय Three Ways To Keep The Colon Clean

1. नीम और हल्दी का सेवन
सदगुरु कहते हैं कि आंतों में जब तक भोजन की प्रक्रिया चलती रहेगी तब तक तक सब कुछ नीचे की ओर रहेगा, यहां तक कि दिमाग भी. इसलिए इस प्रक्रिया के बाद आंतों को सफाई का समय मिले, इसके लिए जरूरी है कि दो भोजन के बीच में कम से कम 4 से 5 घंटे का गैप रहे. इससे आपकी पाचन प्रक्रिया सही रहेगी. अगर पाचन प्रक्रिया में दिक्कत है तो इसका मतलब है कि आप जो भोजन ले रहे हैं, वह आपका शरीर स्वीकार नहीं कर रहा है.इसलिए भोजन को बदलिए. शुद्ध आहारा लीजिए. हरी पत्तीदार सब्जियां, ताजे फल का सेवन कीजिए. अगर फिर आंतों में गंदगी जमा होने लगी है तो आप थोड़ी हल्दी को पीस लें और कुछ नीम के पत्ते को पीस लें. इन दोनों को अलग-अलग टैबलेट की तरह एक-एक गोली बना लें और सुबह उठकर पानी के साथ दोनों को एक साथ सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपका पेट पूर्ण रूप से शुद्ध हो जाएगा. पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी. इससे आंतों में जितनी भी गलत चीजें जैसे कि हानिकारक बैक्टीरिया, फंगस, वायरस, हानिकारक सूक्ष्म जीव, पैरासाइट, कृमि आदि है, वे सब मरकर निकल जाएगी.

2. त्रिफला
त्रिफला के बारे में सबको पता है कि इससे पेट साफ होता है. सदगुरु भी कहते हैं कि त्रिफला हमारे पेट के लिए शानदार चीज है. यह धरती पर अनमोल खजाना है. त्रिफला में तीन फल यानी आंवला, हरड़ और बहेड़ा का मिश्रण होता है. दरअसल, 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच उत्तरी गोलार्ध पर सूर्य की रोशनी का कम प्रभाव पड़ता है. इससे इन हिस्सों की भौतिक चीजों में जड़ता आ जाती है. इससे पेट पर असर पड़ता है. त्रिफला इसका शानदार उपाय है. दरअसल, पेट को साफ रखने के लिए लसिका तंत्र को साफ रखना जरूरी है. त्रिफला लसिका तंत्र को साफ कर देता है. इसे आप हल्का गर्म पानी या शहद के साथ लीजिए. इससे कोलोन साफ हो जाएगा.

3. अरंडी का तेल
दक्षिण भारत में अरंडी के तेल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कोलोन साफ करने में अरंडी के तेल का इस्तेमाल भी खूब किया जाता है. अरंडी के तेल को आप हल्का गर्म पानी में मिलाकर ले सकते हैं. कुछ दिन ऐसा करने से पेट संबंधी सभी परेशानियां दूर हो सकती है.

इसे भी पढ़ें-स्वामी रामदेव ने बताया थायराइड को जड़ से खत्म करने का अचूक उपाय! सिर्फ एक चीज का पानी पीने से हो सकता है खात्मा, जानें कैसे

इसे भी पढ़ें-उम्र का रुख मोड़ देने वाले अरबपति ने फिर किया कमाल, शरीर से एक लीटर प्लाज्मा हटा दिया, जवानी का यह तरीका कितना कारगर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 18:07 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

एयर पॉल्यूशन से प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा खतरा, इन 5 तरीकों से करें बचाव

nyaayaadmin

कटे-फटे और जलने के घावों के लिए आयुर्वेदिक औषधि, जानें इसके फायदे और उपयोग

nyaayaadmin

तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के केस, यह लक्षण दिखने पर तुरंत कराएं जांच, वरना…

nyaayaadmin