32 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

आंतों में कई दिनों से सड़ रही गंदगी वैक्यूम क्लीनर से भी फास्ट निकालेंगी

How to Clean Intestine Dirt: कभी-कभी पेट में कई दिनों की गंदगी सड़ने लगती है. यह स्थिति जब आती है तो कब्ज की भारी शिकायत हो जाती है. इसमें पेट साफ नहीं होता है. कई उपायों के बावजूद कब्ज आसानी से जाती भी नहीं है. इस कारण हमेशा पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या रहती है. अक्सर लगता है पेट फूल गया है. इसमें कोई भी काम करना या बाहर जाना मुश्किल हो जाता है. इसमें तन तो परेशान रहता ही है, मन भी हमेशा खींझा-खींझा रहता है. पर हम आपको यहां आंतों की गंदगी को वैक्यूम क्लीनर से भी फास्ट निकालने का तरीका बताएंगे. यह बहुत आसान है, इसमें कोई पैसा भी खर्च नहीं होने वाला है.

पेट की गंदगी को दूर करने के टिप्स

1. ज्यादा पानी पीजिए-सबसे पहले खुद को हाइड्रैट रखें. हेल्थलाइन की रिपोर्ट में एक्सपर्ट ने बताया है कि अगर पेट की गंदगी परेशान करने लगे तो जितना पहले पानी पीते थे, उससे दोगुना पानी पीजिए. पानी पीने से सौ फीसदी पेट साफ हो जाए इसकी गारंटी तो नहीं है लेकिन इससे फायदा बहुत होगा.

2. नमक पानी-पानी खूब पीने के अलावा गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इसे पिएं. इसे साल्ट वाटर फ्लश भी कहते हैं. इससे आंतें साफ होती है. इसके लिए आप हिमालयन नमक का इस्तेमाल करें. सुबह उठते ही एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें और इसमें दो चम्मच नमक मिला दें और सबसे पहले इसे गटक जाए. कुछ दिनों करने से यह बहुत फायदा पहुंचाएगा.

3. हाई फाइबर डाइट-अब जो खाना खाते हैं, उसमें थोड़ी तब्दीली कीजिए. नाश्ते में रोटी और हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करें. इसके बाद दिन और रात के भोजन में भी रेशेदार हरी सब्जियां खाएं. सब्जियां जितनी हरी और रेशेदार होगी, उससे आपको उतना ही अधिक फायदा होगी. आलू, चावल, फलीदार सब्जियां, दही आदि का पर्याप्त सेवन करें.

4. जूस और स्मूदी-नाश्ते के कुछ समय बाद जूस या स्मूदी का सेवन करें. जूस में आप उसी तरह के रेशेदार सब्जियों का जूस बनाएं, इसमें नींबू मिला दें. जूस के अलावा आप फल और सब्जियों की मिक्स स्मूदी का सेवन कर सकते हैं.

5. जूस फास्ट-सेब का जूस, लेमन जूस और बेजिटेबल जूस या स्मूदी जूस फास्ट की श्रेणी में आता है. इससे आपकी आतें बहुत तेजी से साफ हो जाएगी. इस तरह की स्मूदी या जूस का सेवन नियमित रूप से कुछ दिन करें. एक-दो दिन में जब कब्ज से छुटकारा मिल जाए तो इसे छोड़े नहीं, बल्कि 10-15 दिनों तक ऐसा करते रहे. इसके बाद महीने में चार-पांच दिन इस तरह की डाइट, जूस, स्मूदी आदि का जरूर सेवन करें.

6. एक्सरसाइज-डाइट के अलावा रोजाना एक्सरसाइज भी जरूरी है. हर दिन 8 से 10 हजार कदम वॉक करने की कोशिश करें. यदि आप रनिंग करेंगे तो इससे और अधिक फायदा मिलेगा. साइक्लिंग, स्वीमिंग, जॉगिंग आदि से बहुत फायदा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें-खून के कतरे-कतरे से गंदी चीजों को निकालकर दम लेता है यह तेल, चेहरे पर टपकने लगता है नूर और कोलेस्ट्रॉल की करता है छुट्टी

इसे भी पढ़ें-इतना मुश्किल भी नहीं पॉजिटिव माइंडसेट बनाना, 7 आसान टिप्स अपना कर रह सकते हैं खुश, जिंदगी को बना सकते हैं खुशनुमा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 14, 2024, 17:55 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

डिलीवरी के बाद डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मां-बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

nyaayaadmin

साठा में पाठा बना सकते हैं ये 2 योगासन, खोजने से भी नहीं मिलेग झुर्रियां

nyaayaadmin

सद्‌गुरु ने दिए गजब के टिप्स, सिर्फ 2 चीजें करें और 90 % बीमारियों से बचें

nyaayaadmin