30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

अर्थराइटिस से लेकर मुंह के छाले और गुर्दे की समस्या तक में राहत देगी यह औषधि

आशीष त्यागी/बागपत: बेर पत्थर एक ऐसी औषधि है, जिसके नियमित इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है. इससे यूरिन संबंधी सभी दिक्कतों को भी ठीक किया जा सकता है. अर्थराइटिस और एलर्जी जैसी गंभीर समस्या में भी यह लाभदायक है. इसीलिए इसे शरीर के लिए एक वरदान की तरह भी माना जाता है. हालांकि, इसका इस्तेमाल चिकित्सक की देखरेख में और उनके द्वारा बताई कई मात्रा में ही करना चाहिए.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर दीप्ति ने बताया कि बेर पत्थर एक ऐसी औषधि है, जो आसानी से मिल जाती है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल किसी भी व्यक्ति को करने से किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता, लेकिन इसका इस्तेमाल जरूरत के मुताबिक सही मात्रा में करना चाहिए.

इन बीमारियों में मिलता है लाभ
बेर पत्थर के इस्तेमाल से महिला और पुरुषों में होने वाली अर्थराइटिस को ठीक करने में किया जाता है. यह पेट की सभी समस्याओं को ठीक करती है और पाचन शक्ति को बढ़ाते हुए शरीर को ताकतवर बनाने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से मुंह में होने वाले छालों में तेजी से आराम मिलता है. यह यूरिन संबंधित समस्याओं को भी तेजी से ठीक करता है और गुर्दों को स्वस्थ बनाता है. यह शरीर पर होने वाले एलर्जी और घाव को भी आसानी से ठीक करता है. इसके इस्तेमाल से शरीर निरोग और ताकतवर बनता है.

ऐसे करें इस्तेमाल
डॉ दीप्ति ने बताया कि इसका इस्तेमाल चूर्ण बनाकर किया जा सकता है. इसके चूर्ण को दूध पानी के साथ इस्तेमाल किया जाता है. अन्य दवाइयों के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं. यह शरीर पर किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं डालता. इसके इस्तेमाल से शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं. इसका इस्तेमाल सही मात्रा में और चिकित्सा के देखरेख में करना चाहिए.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 18:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

हड्डियों को चट्टान जैसा मजबूत बनाने का मिल गया फॉर्मूला ! आप भी तुरंत जान लें

nyaayaadmin

Meet these tailors from Thoothukudi who are stand up paddling champions

nyaayaadmin

ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर !

nyaayaadmin