30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

अरे यह फल तो फल, गुठलियां भी चमत्कारी, डायबिटीज कर सकती हैं कंट्रोल !

Benefits of Java Plum: अब तक आपने सुना होगा कि फलों का सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है. हालांकि फल ही नहीं, कई फलों की गुठलियां भी कमाल कर सकती हैं. अगर सही तरीके से इन गुठलियों का सेवन किया जाए, तो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिल सकती है. जी हां, सुनकर चौंक रहे होंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है. एक्सपर्ट्स की मानें तो जामुन एक ऐसा फल है, जिसकी गुठलियां भी चमत्कारी साबित हो सकती हैं. जामुन में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं और इसकी गुठलियों का सेवन करने से भी डायबिटीज से राहत मिल सकती है.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम ने News18 को बताया कि जामुन को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है. आयुर्वेद के अनुसार जामुन में कसाय रस पाया जाता है, जो शरीर में जाकर मधुर रस (ब्लड शुगर) को कम करता है. जामुन में तमाम विटामिन, मिनरल्स का खजाना होता है. इसमें फ्रक्टोस की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. इतना ही नहीं जामुन को ब्लैक कलर देने वाला पिगमेंट डायबिटीज के मरीजों को कॉम्प्लिकेशंस से बचा सकता है. जामुन सभी लोगों के लिए लाभकारी होता है.

डॉक्टर सरोज गौतम ने बताया कि सिर्फ जामुन ही नहीं, बल्कि इसकी गुठलियों को भी शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. अगर जामुन की गुठलियों को अच्छी तरह सुखाकर और पीसकर चूरन बना लिया जाए, तो इससे डायबिटीज से राहत मिल सकती है. जामुन की गुठलियों का चूरन शुगर के मरीजों को बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत दिला सकता है. जामुन की गुठलियों एक चम्मच चूरन खाने से एक घंटा पहले या एक घंटा बाद लेना चाहिए. इसका सेवन डायबिटीज के पेशेंट दिन में दो बार सुबह और शाम को कर सकते हैं. जामुन की गुठलियों के चूरन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है.

आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो जामुन और इसकी गुठलियों के चूरन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है, लेकिन इसे दवा का विकल्प नहीं माना जा सकता है. जिन लोगों का शुगर लेवल ज्यादा रहता है, वे जामुन के साथ अपनी दवाएं भी समय पर लें. जामुन की गुठलियां दवा की जगह नहीं, बल्कि दवा के साथ खाने से फायदा मिल सकता है. अगर किसी का शुगर लेवल डेंजर जोन में है, तो अपने डॉक्टर की सलाह मानें और उनके द्वारा दी गई दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें.

यह भी पढ़ें- बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, बरसात का मजा लेने से पहले पढ़ लें यह खबर

यह भी पढ़ें- फिर तेजी से फैल रहा जीका वायरस ! बरसात में बढ़ सकता है कहर, डॉक्टर से समझें इलाज और बचाव के तरीके

Tags: Blood Sugar, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 12:47 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

प्रोटीन का पॉवर हाउस है यह दाल, अंडा-मांस भी इसके आगे फेल, जानिए फायदे

nyaayaadmin

पेट का कोई भी मर्ज,चुटकी में ठीक कर देगी यह छोटी सी चीज,जानें खासियत

nyaayaadmin

दिल्ली में जहरीली हवा से हर साल 12000 लोगों की मौत! देखें 10 शहरों की लिस्ट

nyaayaadmin