28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Entrainment

अमिताभ के बोल सुन, जब महमूद ने पढ़ी कुरान शरीफ और मारी BIG B पर फूंक, फिर…

01

News18

नई दिल्ली. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक बने. लेकिन उन्हें नायक बनाया किसने? कुछ कहते हैं इसमें प्रकाश मेहरा का अहम योगदान रहा तो कुछ कहते हैं अगर ऋषिकेष मुखर्जी नहीं होते, तो शायद वो ये कमाल नहीं दिखा पाते. लेकिन सच्चाई ये है कि उन्हें जो भी मौके मिले, वो उन्होंने छोड़े नहीं और अपनी मेहनत और लगन से इंडस्ट्री के महानायक बनकर उभरे. अमिताभ बच्चन को करीब से जानने वाले लोग ये अच्छे से जानते है कि वो कमाल के डांस नहीं थे. क्या आप जानते हैं उन्हें डांसर बनाने का श्रेय काफी हद तक किसे जाता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि कॉमेडियन-एक्टर- डायरेक्टर-प्रोड्यूसर महमूद की एक फूंक की कमाल के बाद अमिताभ झूम उठे थे. क्या है ये किस्सा चलिए आपको बताते हैं.

02

News18

ये किस्सा 52 साल पहले का है. 3 मार्च 1972 को रिलीज हुई फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ को एस रामनाथन और महमूद ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा भी थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया था. इस फिल्म का एक गाना को आज भी खूब लोग गुनगुनाते हैं, जिसके बोल हैं- 'देखा ना हाय रे'. किस्सा इसी फिल्म से जुड़ा है, ये बात तब कि है जब शूटिंग के दौरान अमिताभ डांस नंहीं कर पा रहे थे और डर की वजह से उनके हाथ-पैर बुरी तरह से फूल गए थे.

03

news18

शेखर सुमन के शो 'मूवर्स एंड शेकर्स' शो पर बतौर गेस्ट पहुंचे महमूद ने खुद 'बॉम्बे टू गोवा' फिल्म के गाने की मेकिंग का दिलचस्प किस्सा सुनाया था. महमूद ने बताया था, 'फिल्म की पूरी स्टारकास्ट बस में सवार होकर गोवा के लिए रवाना हुई. 'देखा ना हाय रे' की गाने की शूटिंग बस के अंदर होनी थी और अमिताभ बच्चन पर फिल्माया जाना था.

04

News18

अमिताभ डांस ही नहीं कर पा रहे थे. जब मैं सेट पर पहुंचा तो बताया गया कि अमिताभ को बुखार है और वह अपने कमरे में आराम करने चले गए हैं. मैं अमिताभ से मिलने के लिए जब कमरे पर गया तो देखा कि अमिताभ रो रहे थे. मुझे देखते ही कहा, 'मुझसे नहीं होगा डांस. मास्टर (कोरियोग्राफर) जो बता रहे हैं वह मैं नहीं कर पाऊंगा भाईजान’.

05

News18

अमिताभ की ये बात सुनकर मैंने समझाया, 'जो इंसान चल सकता है, वो डांस भी कर सकता है'. आज आराम करो और कल आओ, देखो इंशाअल्लाह सब फर्स्ट क्लास होगा’. फिर अगले दिन गाने की शूटिंग से पहले मैंने मास्टर से कहा कि देखो पहला शॉट लेना, अगर शॉट खराब भी होगा तो बस में जितने लोग है उनसे जोर-जोर से तालियां बजवाना. फिर आगे बढ़ना, दूसरा शॉट लेना… रीटेक मत करवाना… क्योंकि एक्टर की खुराक उसकी तारीफ होती है.'

06

News18

महमूद ने आगे बताया था, 'मैंने शूटिंग से पहले सबको समझा दिया. जब वो मेकअप रूम से आए, तो मैंने कुरान शरीफ पढ़कर उनके ऊपर थोड़ा फूंक भी दिया. जिससे उन्हें थोड़ा भरोसा हुआ, फिर उन्होंने अपना शॉट दिया जो बहुत गंदा था. गाने के बोल के साथ अमिताभ के स्टेप मैच ही नहीं हो रहे थे, फिर भी मेरे प्लान के मुताबिक लोगों ने तालियां बजाई. गाना आगे बढ़ा और फिर जो लंबू मूड में आया..तो उसने क्या डांस किया’.

07

News18

'बॉम्बे टू गोवा' के इस हिट गाने को आवाज किशोर कुमार ने दी थी, संगीत आर डी बर्मन ने दिया था. इस फिल्म में अमिताभ के साथ महमूद, अरूणा ईरानी, शत्रुघ्न सिन्हा , ललिता पवार जैसे मंझे हुए एक्टर्स थे. 'बॉम्बे टू गोवा' फिल्म का आप अमेजन प्राइम वीडियो पर लुत्फ उठा सकते हैं. आईएमडीबी पर इस फिल्म की रेटिंग 6.7 है.

Related posts

VIDEO: 2006 मैं कैसे दिखते थे शाहरुख, अभिषेक और रानी, करण ने दिखाई झलक

nyaayaadmin

BORDER 2 में हुए तीसरे हीरो की एंट्री, सनी-वरुण संग दुश्मनों से लड़ेंगे दिलजीत

nyaayaadmin

8 एपिसोड की दमदार थ्रिलर सीरीज, दिमाग भन्ना देगी खूनी कहानी

nyaayaadmin