30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

अफगानी पठानों ने कंगारुओं के मुंह पर लगाई कालिख, ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान मैच में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स

Afghanistan vs Australia All Records: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया है. यह 2024 टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है. सुपर-8 के महत्वपूर्ण मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में सिर्फ 127 रनों पर ढेर हो गई. हालांकि, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मुकाबले में कई उतार-चढ़ाव आए. यह मैच किसी थ्रिलर मूवी से कम नहीं रहा.  इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने और टूटे. 

पहली बार अफगानिस्तान से हारा ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार अफगानिस्तान से कंगारुओं को पटखनी दी है. किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की यह पहली जीत है. इससे पहले कभी भी अफगान टीम ऑस्ट्रेलिया को नहीं हरा सकी थी. 2023 वनडे विश्व कप में भी दोनों टीमों के बीच रोमांचक मैच हुआ था. हालांकि, तब ग्लेन मैक्सवेल ने अकेले दम पर कंगारुओं को जीत दिलाई थी. 

गुरबाज और जादरान की ऐतिहासिक साझेदारी 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने 118 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. यह टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है. 

टी20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने पैट कमिंस 

अफगानिस्तान के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने हैट्रिक ली. इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में हैट्रिक ली थी. इस तरह वह टी20 वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. 

गुलबदीन नईब ने घातक गेंदबाजी से बनाया बड़ा रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के गुलबदीन नईब ने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके. यह टी20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह दूसरा सबसे अच्छा स्पेल है. इससे पहले भारत के रविचंद्रन अश्विन ने कंगारुओं के खिलाफ 4 ओवर में 11 रन देकर चार विकेट झटके थे. 

Related posts

खुशखबरी! टीम इंडिया को बारबाडोस से निकालने के लिए BCCI ने किया खास इंतज़ाम, जानें कब भारत पहुचेंगे चैंपियंस

nyaayaadmin

AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्डकप में किया बड़ा उलटफेर, 7 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया

nyaayaadmin

टीम इंडिया 7 रनों से जीत हासिल कर बनी चैंपियन, MS Dhoni ने दी बधाई, फैंस बोले- थाला फॉर ए रीजन

nyaayaadmin