28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

अपनी मर्जी से यह इंजेक्शन लगवा रहे लोग ! नए सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Weight Loss Injections News: दुनियाभर में करोड़ों लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. कई लोगों पर वजन कम करने का भूत सवार है. बाजार में कई तरह के इंजेक्शंस से लेकर दवाएं वेट लॉस का दावा कर रही हैं और लोग बिना सोचे-समझे इस्तेमाल भी कर रहे हैं. यह क्रेज पूरी दुनिया में बेहद तेजी से बढ़ रहा है. इसकी वजह से कई लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि हर 4 में से 1 शख्स डॉक्टर की सलाह लिए बिना वेट लॉस इंजेक्शंस और दवाओं का इस्तेमाल कर रहा है. आसान भाषा में कहें, तो 25% लोग अपनी मर्जी से ये दवाएं इस्तेमाल कर रहे हैं.

अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की टीम ने 1006 अमेरिकी वयस्कों पर यह सर्वे किया था, जिसमें पता चला कि लोग डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि उनके पर्याप्त पैसा नहीं है और बीमा कवरेज का भी अभाव है. इस वजह से तमाम लोग डॉक्टर के पास जाने से बच रहे हैं और गैर-लाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन फार्मेसी से वेट लॉस ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे उनकी जान को खतरा पैदा हो सकता है. इस सर्वे से पता चला है कि लोगों को दवाएं खरीदने में सबसे बड़ी समस्या पैसे की आती है. डॉक्टर्स का अपॉइंटमेंट न मिलना भी एक परेशानी है.

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के इंटरनल मेडिसिन के फिजिशियन शेंगयी माओ का कहना है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा करना बहुत जरूरी है. हर दवा हर किसी के लिए एक जैसी नहीं होती और हर दवा के अपने जोखिम और साइड इफेक्ट हो सकते हैं. डॉक्टर ‘मरीज की मेडिकल हिस्ट्री की जांच करने और जोखिम का आकलन करके दवाएं लिखते हैं, ताकि उससे कोई खतरा न हो. हाल ही में विकसित वजन घटाने वाली दवाएं भूख को कम करती हैं और पेट के खाली होने की गति को धीमा करती हैं.

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने वेट लॉस दवाओं को लेकर कई बार चेतावनी भी जारी की है और लोगों को अपनी मर्जी से ये दवाएं न लेने की अपील की है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा एक गंभीर और जटिल समस्या है, जिसका समाधान सही तरीके से किया जाना चाहिए. वजन घटाने वाली ये दवाएं कुछ लोगों के लिए प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन इनके गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. ऐसे में लोगों को अपनी मर्जी से और अनअप्रूव्ड वेट लॉस दवाओं व इंजेक्शन से बचने की जरूरत है. कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें वेट लॉस दवाओं की वजह से लोगों की जान चली गई.

यह भी पढ़ें- शुगर लेवल 50% कम कर सकती है यह सस्ती सब्जी ! इसका अर्क दवा से कम नहीं, डायबिटीज के लिए रामबाण

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 14:06 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

नाक से निकलने लगा है पानी तो तुरंत करा लें कोविड टेस्ट!

nyaayaadmin

स‍िर्फ ब्‍यूटी ट्रीटमेंट नहीं है पेडीक्‍योर, इसके हैं कई फायदें, जानें

nyaayaadmin

दुधारू पशुओं के लिए ये है स्पेशल ‘चारा’, खिलाते ही बढ़ जाएगी दूध की मात्रा

nyaayaadmin