28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

अनोखी टेक्नोलॉजी वाला स्टार्टअप! शार्क टैंक में भी मिल चुका है इन्वेस्टमेंट

गौहर/दिल्ली: हमारे देश में प्रतिभाशाली लोगों की कोई कमी नहीं है. वहीं इसी सूची में अब एक नाम स्टार्टअप की दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके संजय मौर्य का भी जुड़ चुका है. यह एक यूब्रीद (UBreathe)नाम की कंपनी के फाउंडर हैं, जिसके अंतर्गत इन्होंने पेड़ का इस्तेमाल करके एक ऐसा अनोखा एयर प्यूरीफायर बनाया है, जिसने एयर प्यूरीफायर की मार्केट में टेक्नोलॉजी का एक नया ही दौर शुरू कर दिया है.

क्या है और कैसे करता है यह प्यूरीफायर काम?
संजय मौर्य ने लोकल18 को बताया कि जब वह इसपर रिसर्च कर रहे थे, तब यह समझा कि कैसे तमाम पौधे हवा को साफ करते हैं. साथ ही यह जानना चाहते थे कि अरबन और मेट्रो सिटी में इसके लिए कुछ कर सकते हैं या नहीं. रिसर्च में पाया कि पौधों में फाइटो रेमेडिएशन प्रोसेस होती है. यहां फाइटो का मतलब पौधा और रेमेडिएशन का सॉल्यूशन है. इसके तहत पौधों की जड़ों के आस-पास कुछ खास माइक्रो ऑर्गेनिज्म बन जाते हैं. जैसे ही प्रदूषित हवा वहां पर पहुंचती है, तो ये माइक्रो ऑर्गेनिज्म हानिकारक गैसों को अच्छी गैसों में तोड़ देते हैं और इकोफ्रेंडली तरीके से हवा शुद्ध हो जाती है. यह सब ब्रीदिंग रूट्स टेक्नोलॉजी के जरिए होता है. इनकी खास तकनीक के साथ सिर्फ एक पौधा ही 500 पौधों जितना ताकवर हो जाता है. यानी जितनी हवा 500 पौधे मिलकर शुद्ध करते हैं, उतनी हवा सिर्फ एक ही पौधा शुद्ध कर देता है.

बूटस्ट्रैप्ड से करोड़ो की कंपनी बनाने तक का सफर
संजय मौर्य ने Local18 को आगे बताया कि शुरू के 4 साल उन्होंने यह कंपनी बूटस्ट्रैप की तरह चलाई थी. लेकिन अब उन्होंने पिछले साल ही 2 करोड़ रुपए का टर्नओवर किया है और इस साल लगभग वह 3 से 4 करोड़ रुपए तक का टर्नओवर कर लेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि वह शार्क टैंक इंडिया पर भी जा चुके हैं, जहां उनकी कंपनी को 12 करोड़ रुपए की वैल्यूएशन मिली थी और उनकी इस कंपनी में शार्क नमिता थापर भी इन्वेस्टमेंट कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें:- कैसे कोच साबित होंगे गौतम गंभीर, क्या दिला पाएंगे टीम इंडिया को ट्राफी? दिल्लीवासियों ने दिया जवाब

क्या है कीमत और कहां से खरीद सकते हैं?
संजय ने बताया कि उनकी कंपनी ने तीन तरह के एयर प्यूरीफायर बनवाए हैं, जिसमें पहली कैटेगरी में आपको 5,000 रुपए का एयर प्यूरीफायर मिलेगा. वहीं दूसरी कैटेगरी में 10,000 से 15,000 रुपए के बीच का एक प्यूरीफायर बनाया गया है. वहीं तीसरी कैटेगरी का प्यूरीफायर 40,000 रुपए के आस-पास का है. आप यह सभी तरह के प्यूरीफायर इनकी वेबसाइट यूब्रीद (UBreathe), फ्लिपकार्ट, अमेजॉन से मंगा सकते हैं.

Tags: Delhi news, Local18, Success Story

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 11:59 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Tech News – BNZ flips switch on Apple Pay in New Zealand

nyaayaadmin

Why Watson data platform can be the iTunes for your Big Data

nyaayaadmin

Google introduces Neural Networks API in DP of Android 8 Developer Review

nyaayaadmin