29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

अगले कुछ सप्ताह तेजी से बदलेगा मौसम, आज ही करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर

Flu Vaccine Before Monsoon: इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है. कभी तेज धूप से टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो रहा है, तो कभी बादल और बारिश से तापमान 30 डिग्री के करीब आ रहा है. मौसम की यह लुकाछुपी लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है. दरअसल इस बदलाव की वजह से वातावरण में बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं, जिससे मौसमी फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर्स की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में मौसम में इसी तरह का बदलाव देखने को मिलेगा. इससे बड़ी संख्या में लोग फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. इससे बचने के लिए अभी से कदम उठाएं.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट और सीनियर फिजीशियन डॉ. अनिल बंसल ने News18 को बताया कि बारिश का मौसम बैक्टीरिया और वायरस पनपने के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल होता है. इस मौसम में बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं. इसे आमतौर पर फ्लू या इन्फ्लुएंजा कहा जाता है. इस फ्लू से बचने के लिए लोग फ्लू वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस वैक्सीन को फ्लू शॉट भी कहा जाता है. यह वैक्सीन साल में एक बार लगवानी चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेकर हर 6 महीने में भी लगवा सकते हैं.

डॉक्टर अनिल बंसल ने बताया कि फ्लू वैक्सीन बदलते मौसम में फैलने वाले 4 प्रमुख इनफ्लुएंजा वायरस को रोकने में कारगर साबित हो सकती है.माना जाता है कि फ्लू वैक्सीन इन वायरस से फैलने वाली बीमारियों का खतरा 40 से 60 पर्सेंट तक कम कर सकती है. हालांकि यह वैक्सीन बीमारियों को रोकने में कितनी कारगर होगी, यह हर किसी के बॉडी टाइप पर डिपेंड करता है. कई लोगों के लिए फ्लू वैक्सीन बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर हो सकती है. सीजनल इंफेक्शन की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे और ज्यादा उम्र के लोग आते हैं. 6 महीने के बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो फ्लू वैक्सीन को काफी सुरक्षित माना जाता है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी फ्लू शॉट लेना चाहिए. इससे उन्हें अन्य इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है. दरअसल गंभीर बीमारियों के मरीजों को कॉमन फ्लू हो जाए, तब भी यह उनके लिए घातक हो सकता है. इसलिए बीमारियों से जूझ रहे लोगों को डॉक्टर की सलाह लेकर फ्लू वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए. अगर आपके फ्लू वैक्सीन लगी है तो भी आपको सर्दी-जुकाम या गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है, लेकिन यह फ्लू खतरनाक साबित नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- शरीर पर सफेद धब्बे इस बीमारी का संकेत ! छोटे बच्चों से लेकर इस उम्र तक ज्यादा खतरा, डॉक्टर से जानें वजह

यह भी पढ़ें- महंगी तो है, लेकिन सेहत के लिए बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड, फायदे बेमिसाल

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 13:59 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कॉलिंग एजेंट के नाम से फेमस है ये पौधा, गर्मी में शरीर को कर देता है ठंडा…

nyaayaadmin

अंडा-चिकन से 10 गुना पावरफुल है यह लाल सब्जी ! मगर भूलकर भी न खाएं कच्चा

nyaayaadmin

क्‍या रात में तकिया लगाकर सोना चाहिए? नहीं लगाएंगे तो, जानिए क्‍या होता है असर

nyaayaadmin