30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

अगर भारत के सेमीफाइनल मैच में हो गई बारिश तो क्या होगा? इस मुकाबले के लिए नहीं है रिजर्व डे

T20 World Cup 2024: विश्व कप शुरू होने से पहले ICC द्वारा तैयार किए गए शेड्यूल की आलोचना की गई थी. टूर्नामेंट की शुरुआत से पूर्व दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे ना होना एक बड़ा मसला बन गया था. अब तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 के चार मुकाबले बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं और कई अन्य मैचों में बारिश ने खलल डाला था. बता दें कि अभी तक इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में जा चुके हैं और भारत भी टॉप-4 में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित कर चुका है. चूंकि वेस्टइंडीज में बारिश ज्यादा हो रही है, इसलिए आइए जानते हैं अगर भारत का सेमीफाइनल मैच बारिश की भेंट चढ़ता है तो क्या होगा. क्या इस मैच के लिए कोई रिजर्व डे रखा गया है या नहीं?

भारत के सेमीफाइनल मैच में बारिश, तो क्या?

भारत अगर सेमीफाइनल में जाता है तो वह दूसरे सेमीफाइनल में खेलेगा, जो भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा. दरअसल टूर्नामेंट शुरू होने से पहले जब दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे ना होने का मुद्दा सामने आया, तब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ (ICC) ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा था कि मैच को हर हाल में उसी दिन पूरा किया जाएगा. दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए कोई रिजर्व डे तो नहीं रखा गया, लेकिन मैच को पूरा करने के लिए 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम जरूर जोड़ा गया था. ऐसे में ओवरों में कटौती भी संभव है, लेकिन मुकाबले को हर हाल में उसी दिन पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा. यदि दूसरा सेमीफाइनल मैच रद्द होता है तो सुपर-8 में प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में प्रवेश कर जाएगी.

24 घंटे के अंदर खेलने होंगे 2 मैच

दूसरे सेमीफाइनल और फाइनल के शुरू होने का समय भी बड़े विवाद का कारण बना हुआ है. दूसरा सेमीफाइनल वेस्टइंडीज के समयानुसार सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा. एक टी20 मैच को पूरी तरह खत्म होने में करीब 4 घंटे का समय लगता है, जिसका मतलब दूसरा सेमीफाइनल मैच वेस्टइंडीज के समय के मुताबिक दोपहर करीब 3 बजे समाप्त होगा. वहीं इसके 24 घंटे के भीतर ही फाइनल मुकाबला खेला जाना है. दूसरा सेमीफाइनल जीतने वाली टीम को इसी 24 घंटे के भीतर आराम करना है, होटल तक ट्रेवल करना है और फिर वापस सुबह मैदान में आकर अभ्यास भी करना है. इसलिए यह शेड्यूल दूसरे सेमीफाइनल को जीतने वाली टीम के लिए बहुत बड़ी दिक्कत बन सकता है.

यह भी पढ़ें:

T20 WORLD CUP 2024: डेविड वॉर्नर के दोस्त ने जाहिर की अपनी ख्वाहिश, जानें क्या बोले उस्मान ख्वाजा

Related posts

IND vs AUS: अफगानिस्तान से हारने के बाद बौखलाए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान, भारत को दे डाली खुली धमकी

nyaayaadmin

Photos: गाज़ीपुर का वह मकान, जहां अब भी रहते हैं सूर्यकुमार यादव के दादा; वर्ल्ड कप जीत पर गांव में है खुशी का माहौल

nyaayaadmin

Watch: नेशनल ड्यूटी से बंधे शुभमन गिल, वतन लौटना भी नहीं हुआ नसीब; फ्लाइट लेकर USA से सीधा जिम्बाब्वे पहुंचे

nyaayaadmin