29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

अखंड सौभाग्य के लिए है हरतालिका तीज, पूजा के समय पढ़ें यह व्रत कथा

Hartalika Teej 2024 vrat katha: हरतालिका तीज आज 5 सितंबर शुक्रवार को है. आज सुहागन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. माता पार्वती ने कठोर तप करके भगवान शिव को पति स्वरूप में पाया था. व​ह अखंड सौभाग्यवती हैं. इस वजह से महिलाएं उनकी पूजा करके अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं, वहीं विवाह योग्य युवतियां मनचाहे जीवनसाथी की मनोकामना से व्रत रखकर पूजा करती हैं. हरतालिका तीज की पूजा के समय में इसकी व्रत कथा जरूर पढ़नी चाहिए. इसको पढ़ने से व्रत का महत्व पता चलता है. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं हरतालिका तीज की व्रत कथा.

हरतालिका तीज व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान भोलेनाथ ने माता पार्वती को हरतालिका तीज की व्रत कथा सुनाई ​थी. भगवान शिव ने माता गौरी को उनको पूर्वजन्म के बारे में बताया था. आइए जानते हैं हरतालिका तीज की था. भगवान शिव ने माता गौरी से कहा​ कि आपने मुझे पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. जंगल में रखकर विकट परिस्थितियों में आंधी, तूफान, बारिश को सहन किया. अन्न और जल का त्याग कर दिया. कई बार सूखे पत्तों को खाया. जीवन की कठिन परिस्थितियां भी आपको अपने पथ से नहीं हटा पाईं. यह सब देखकर आपके पिता दुखी हो गए.

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज कब है, 5 या 6 सितंबर? दूर करें व्रत के दिन का कंफ्यूजन, जानें सही तारीख और मुहूर्त

उनको दुखी देखकर नारद जी आए और उनसे कहा कि भगवान विष्णु ने उनको भेजा है. वे आपकी कन्या से विवाह करना चाहते हैं. इस बारे में आपका विचार जानना चाहते हैं. इस बात को सुनकर आपके पिता खुश हो गए. उनको इस बात पर कोई आपत्ति नहीं थी. लेकिन जब आपको इस बारे में पता चला तो आप दुखी हो गईं. आपने अपनी एक सहेली को अपने दुख का कारण बताया. आपने उससे कहा कि सच्चे मन से शिव का वरण किया है, ऐसे में पिता ने उनका विवाह विष्णु जी से तय कर दिया. इस धर्मसंकट में प्राण त्यागने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है.

आपकी बातें सुनने के बाद वह सहेली आपको लेकर एक घनघोर वन में चली गई और एक गुफा में छिपा दिया, ताकि आपके पिता आपको खोज न पांए. आपके पिता आपको न पाकर दुखी थे और आपकी खोज करते रहे. आपने जंगल में रेत से शिवलिंग का निर्माण किया. वहां पर कठोर तपस्या करने लगी. आपने हजारों वर्ष तक जप, तप, उपवास किया. आपके तप से प्रसन्न होकर मैंने वर मांगने को कहा. तब आपने कहा कि यदि आप तप से प्रसन्न हैं तो आप मुझे पति के रूप में प्राप्त हों. तब मैंने आपको मनोकामना पूर्ति का वरदान दिया.

यह भी पढ़ें: इन 3 चीजों के बिना अधूरी है हरतालिका तीज, व्रत भी हो सकता निष्फल! देखें पूजा सामग्री लिस्ट

इस घटना के बाद आपके पिता जंगल पहुंचे. तब आपने सारा वृतांत उनको सुनाया. आपने कहा कि शिव से विवाह होगा, तभी घर जाएंगी. आपके पिता सहमत हो गए. फिर उन्होंने विधि विधान से शिव और पार्वती का विवाह कराया. जो भी महिला इस व्रत को पूरे मन से विधि​पूर्वक करती हैं, उसकी मनोकामना पूर्ण होती है.

हरतालिक तीज 2024 मुहूर्त

भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि की शुरूआत: 5 सितंबर, दोपहर 12 बजकर 21 मिनट से
भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि की समाप्ति: 6 सितंबर, दोपहर 3 बजकर 01 मिनट पर
तीज पूजा का शुभ मुहूर्त: सुबह 06:02 बजे से 8:33 बजे तक

Tags: Dharma Aastha, Hartalika Teej, Lord Shiva

FIRST PUBLISHED : September 5, 2024, 11:24 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आपने भी घर के मंदिर में रखी है पितरों की तस्वीर? ऐसा करना सही या गलत?

nyaayaadmin

मिथुन राशि वाले गुस्से पर रखें काबू, जानें सभी राशियों का फाइनेंश‍ियल राशिफल

nyaayaadmin

आपको भी सपने में दिखाई देता है पैसों से भरा पर्स? किस तरफ है इसका इशारा

nyaayaadmin