28 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

अक्सर रात में सोते समय होता है किसी के होने का अहसास, ये 5 कारण हो सकते हैं

हाइलाइट्सयदि आप दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है.वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है.

Vastu Tips For Vastu Dosha : कई बार जब हम घर में रात को सो रहे होते हैं तो भय लगता है. कभी लगता है जैसे कोई आ रहा है, कभी लगता है कोई हमारे आस-पास है, तो कभी लगता है कोई हमें छुप कर देख रहा है. ऐसी स्थिति में आप सो नहीं पाते और फिर नींद की कमी से पूरा दिन खराब होता है. वास्तु शास्त्र में इसका कारण घर में नकारात्मकता का वास होना माना जाता है. इसके कई सारे कारण हो सकते हैं. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आप समझ लें कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा है और इसे बाहर निकालने की आवश्यकता है. तो आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से कि घर में कौन सी ऐसी चीजें हैं जो फैलाती हैं नकारात्मकता और उत्पन्न होता है वास्तु दोष?

1. मृत परिजनों की तस्वीर
आपको अपने कमरे में या जहां सोते हैं वहां कभी भी मृत परिजनों की फोटो नहीं रखना चाहिए. इससे आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिससे आपको डर लग सकता है. आप इन्हें घर के हाल या ऐसी जगह रख सकते हैं जहां आप सोते नहीं हैं.

यह भी पढ़ें – हरियाली तीज के दिन कर लें ये सरल उपाय, नहीं होगा पति-पत्नी में झगड़ा, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशहाली!

2. इस दिशा में पैर करके सोना
यदि आप दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है क्योंकि, वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है. इसलिए इस दिशा में किसी भी तरह के शुभ कार्यों को करने की भी मना ही होती है.

3. ​बंद पड़ी घड़ी
यदि आपके घर में बंद पड़ी घड़ियां रखी हुई हैं तो यह भी आपके लिए भय का एक कारण बन सकती हैं क्योंकि, इनसे नकारात्मकता फैलती है खास तौर पर सोने वाले कमरे में दीवार पर लगी हुई बंद घड़ी है तो इसे आप ठीक करा लें या इसे तुरंत हटा दें.

4. कबाड़े का बॉक्स
घर में कई बार खराब सामग्री को हम कहीं भी रख देते हैं. जब कोई चीज टूटती है या हम उपयोग नहीं करते तो इसे खाली जगह में रख देते हैं लेकिन इस कबाड़ से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. इसलिए आपको ऐसी वस्तुओं को घर में कभी नहीं रखना चाहिए और अगर रखी हैं तो तुरंत हटाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – पूजा घर में रखा है भगवान शिव का प्रिय वाद्य यंत्र डमरू? इसे रखना शुभ या अशुभ, जानें

5. बिखरा हुआ सामान
घर जितना साफ सुथरा हो उतना अच्छा लगता है और सकारात्मकता बनी रहती है लेकिन जब घर में सामान फैला पड़ा हो तो यह ना तो देखने में अच्छा लगता और ना ही सकारात्मकता रह पाती है. खास तौर पर आप जहां सो रहे हैं उस कमरे में कभी भी बिखरा हुआ सामान ना रखें. ऐसा रहने से नकारात्मका बढ़ती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : August 4, 2024, 17:55 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Numerology: इस मूलांक में जन्मे लोग होते हैं होशियार, धर्म का देते हैं साथ

nyaayaadmin

अधूरी ख्वाहिश का संकेत है सपने में मृत रिश्तेदार को रोता देखना, जानें शुभ-अशुभ

nyaayaadmin

सिंह समेत 3 राशिवालों की सेहत हो सकती खराब, जानें सभी 12 राशियों का हाल

nyaayaadmin