29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

अंडा-चिकन से 10 गुना पावरफुल है यह लाल सब्जी ! मगर भूलकर भी न खाएं कच्चा

Kidney Beans Benefits: राजमा को चावल के साथ खूब पसंद किया जाता है. राजमा में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, विटामिन और मिनरल्स जैसे तमाम पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से इसे सबसे पावरफुल सब्जियों में शुमार किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि शाकाहारी लोगों के लिए राजमा अंडा और चिकन का बेहतरीन विकल्प हो सकता है. राजमा प्लांट बेस्ट प्रोटीन का भंडार माना जा सकता है. अनुमान के मुताबिक 100 ग्राम उबले राजमा में करीब 9 ग्राम प्रोटीन और 6.5 ग्राम फाइबर होता है. राजमा को शुगर के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

आमतौर पर राजमा को पहले रातभर पानी में भिगोया जाता है और फिर उबालने के बाद सेवन किया जाता है. हालांकि कई बार लोग जल्दबाजी में कच्चा राजमा इस्तेमाल कर लेते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार लाल राजमा को कच्चा खाना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है और इससे तबीयत बिगड़ सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला राजमा इतने पोषक तत्वों से भरपूर है, लेकिन इसके बावजूद कच्चा राजमा सेहत के लिए नुकसानदायक कैसे हो सकता है.

वैज्ञानिकों की मानें तो कच्चे राजमा में फाइटोहेमाग्लगुटिनिन नामक टॉक्सिक प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. फाइटोहेमाग्लगुटिनिन प्रोटीन वैसे तो कई बीन्स में पाया जाता है, लेकिन लाल राजमा में इसकी मात्रा सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप राजमा को रातभर पानी में नहीं भिगाएंगे और अच्छी तरह उबालकर नहीं खाएंगे, तो इससे फूड पॉइजनिंग, उल्टी, दस्त, पेट फूलना और डाइजेशन की परेशानियां हो सकती हैं. राजमा को 6-7 घंटे तक पानी में भिगोकर रखने से इसमें पाया जाने वाला जहरीला प्रोटीन खत्म हो जाता है.

जानकारों की मानें तो कच्चे राजमा को कम से कम 5 घंटे तक पानी में भिगोया जाना चाहिए और कम से कम 10 मिनट तक उबालना चाहिए. इसके बाद ही खाना चाहिए. प्रोटीन, फाइबर और धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्ब्स से भरपूर राजमा डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. यह कई बीमारियों से बचाने में कारगर साबित हो सकता है. कई रिसर्च में पाया गया है कि राजमा का सेवन करने से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. राजमा में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और फाइबर होते हैं, जिनमें संभावित एंटी-कैंसर गुण होते हैं.

यह भी पढ़ें- बारिश में चाय के साथ पकौड़े का मजा कहीं पड़ न जाए भारी ! बात मान लो हमारी, वरना बन सकती है बीमारी

यह भी पढ़ें- ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर, इनमें दवाओं की पूरी फैक्ट्री !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 11:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

AC में भी पसीना-पसीना हो जाते हैं आप, इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत

nyaayaadmin

लीची खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है भारी असर

nyaayaadmin

छोले-चने खाते ही पेट में उठता है गैस का बवंडर? उबालते वक्‍त करें ये काम

nyaayaadmin