29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

अंगड़ाई ले रहा शेयर बाजार का ‘शेर’, सोया पड़ा है 3 साल से, दहाड़ने को तैयार…

HDFC Bank Share: यूं तो भारतीय शेयर बाजार में 4,000 से अधिक शेयर लिस्टेड हैं. मगर कुछ चुनिंदा शेयर ऐसे हैं जिन्हें शेयर बाजार के शेर के तौर पर पहचाना जाता है. शेर इसलिए, क्योंकि इनकी मार्केट कैप काफी अधिक है, कैश फ्लो की कमी नहीं हैं और फंडामेंटल भी बहुत मजबूत हैं. इस लिस्ट में हम रिलायंस इंडस्ट्रीज़, एचडीएफसी बैंक, और टीसीएस जैसे शेयरों को गिन सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं एचडीएफसी बैंक की.

एचडीएफसी बैंक के शेयर को कुंभकरण इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि यह पिछले 3 सालों से लगभग 500 पॉइन्ट्स की एक रेंज बनाकर चल रहा है. एक रेंज में चलना मतलब आराम फरमाना अथवा सोते रहना. नीचे की तरफ 1240-1245 रुपये और ऊपर की तरफ 1717 से 1734 रुपये तक के लेवल हैं. फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग यह शेयर 2021 के बाद से ही सुस्ता रहा है. निवेशकों को लम्बे समय से इसके ब्रेकआउट का इंतजार है. यदि आप भी इसके ब्रेकआउट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.

ये भी पढ़ें – TV पर शेयरों की सलाह देने वाले संजीव भसीन पर जांच, भरभरा कर गिरा IIFL सिक्योरिटीज़ का शेयर

पिछले 3-4 महीनों में एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बड़ी खरीदारी देखने को मिली है. फिलहाल यह ऊपर की तरफ मूव भी कर रहा है. इस आधार पर कहा जा सकता है कि फिलहाल यह सुस्ताते हुए ही अंगड़ाई ले रहा है. ब्रेकआउट पर उठेगा, और फिर शेयर बाजार में किंग की तरह टहलेगा!!

किसने की है ताजा खरीदारी?
मई में 7,600 करोड़ रुपये के एचडीएफसी बैंक के शेयर म्यूचुअल फंड्स ने खरीदे हैं. लगातार पांचवें महीने में भी एचडीएफसी बैंक के शेयरों को म्यूचुअल फंड्स ने खरीदना जारी रखा है. मतलब फरवरी से लेकर अब तक इसमें लगातार खरीदारी हो रही है. जनवरी में 12,884 करोड़ रुपये के एचडीएफसी बैंक के शेयर म्यूचुअल फंड्स ने खरीदे थे. ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड हाउसों को ही DII (घरेलू संस्थागत निवेशक) कहा जाता है. और जब ये लोग शेयर खरीदते हैं तो उसके भागने के चांस बढ़ जाते हैं. फरवरी में 8,432 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे गए थे, जबकि मार्च में 4,600 करोड़ रुपये की खरीदारी हुई थी. अप्रैल में म्यूचुअल फंड्स ने 1,890 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

क्या कहते हैं एनालिस्ट
सीएलएसए (CLSA) के मार्केट विशेषज्ञ Laurence Balanco ने कहा है कि एचडीएफसी बैंक फिलहाल एक ब्रेकआउट देने की तैयारी कर रहा है. एनालिस्ट ने कहा है कि यदि एचडीएफसी बैंक रेजिस्टेंस के ऊपर बंद होता है, तो यह स्टॉक में एक बड़ा बुलिश इवेंट होगा. यदि ब्रेकआउट होता है तो यह ऊपर की तरफ 2,373 रुपये का जा सकता है. इसका मतलब है कि वर्तमान स्तरों से 40 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें – सीमेंट सेक्टर में हो रहा कुछ खास, बजट से पहले बड़ी-बड़ी डील, शेयरों में जबरदस्त तेजी, फोकस में ये स्टॉक

इस हफ्ते की शुरुआत में, बर्नस्टीन ने एक रिपोर्ट में कहा कि बैंक का लोन मिक्स और बेहतर होगा और फंड्स की लागत सामान्य हो जाएगी. ब्रोकरेज ने एचडीएफसी बैंक की RoA को अगले 4 वर्षों में 1.8 प्रतिशत से 2.1 प्रतिशत तक सुधरने की उम्मीद जताई है. इसने एचडीएफसी बैंक के शेयरों पर 2,100 रुपये के टारगेट के लिए आउटपरफॉर्म रेटिंग बनाए रखी थी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Bank stocks, Hdfc bank, Investment tips, Share market, Stock market

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 18:14 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्‍या होता है पैसिव म्‍यूचुअल फंड, सालभर में दिया 35% रिटर्न!

nyaayaadmin

वेदांता के स्टॉक में आएगी तेजी? ब्रोकरेज ने दिया नया टारगेट प्राइस

nyaayaadmin

अमूल-मदर डेयरी ने महंगा कर दिया दूध, आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

nyaayaadmin